पाकिस्तानी नागरिकों ने 2016-17 में 15 अरब डॉलर देश से बाहर भेजे: रिपोर्ट

Saturday, Jun 23, 2018 - 06:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः विदेशी मुद्रा की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के मामले में यह समाचार चौंकाने वाला है कि 2016-17 में पाकिस्तान के नागरिकों ने 15 अरब 25 करोड़ 30 लाख डॉलर की विदेशी मुद्रा सामान्य बैंकिंग चैनल के जरिए विदेशों में भेजी। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह राशि 8 पन्नों के उस लिखित आदेश में सामने आई है जो कि इस अवैध राशि को विदेशी खातों से देश में वापस लाने के लिए स्वत: शुरू किए गए मामले में जारी किया गया।

पाकिस्तान के मुख्य न्यायधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय पीठ ने अपने 26 मार्च के आदेश में पाकिस्तान स्टेट बैंक के गवर्नर की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। समिति को पाकिस्तानी नागरिकों की विदेशी खातों में पहुंची अघोषित राशि का पता लगाने उसे देश में वापस लाने के लिए जरूरी विधायी उपायों के बारे में बताने को कहा गया था। समिति ने अपनी सिफारिशें 13 अप्रैल को सौंप दी। 

आदेश के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान पाकिस्तानी नागरिकों ने 15.253 अरब डॉलर सामान्य बैंकिंग चैनल के जरिए विदेशी खातों में स्थानांतरित किए। समिति ने इसके साथ ही यह भी जानकारी दी है कि इसी अवधि में अवैध तरीके से बिना दस्तावेज वाली हुंडियों और हवाला प्रणाली के जरिए काफी धन का स्थानांतरण किया गया। समिति ने अपनी रिपोर्ट में विदेशी संपत्ति की स्वैच्छिक घोषणा को लेकर विभिन्न देशों में शुरू की गई योजनाओं के अनुभव को भी साझा किया है। 

jyoti choudhary

Advertising