भारत से व्यापार संबंध तोड़ने पर खुद बर्बाद हो जाएगा पाकिस्तान, कहां बेचेगा अपना सामान

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंध तोड़ने का फैसला किया है। जानकारों का कहना है कि इस कदम से पाकिस्तान खुद ही बर्बाद हो जाएगा और वह कहीं पर भी अपना सामान नहीं बेच पाएगा। जानकारों के अनुसार व्यापारिक संबंध टूटने से भारत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसका कारण यह है कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को निर्यात बंद कर दिया है। साथ ही पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर 200 फीसदी की ड्यूटी वसूलता है।

फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) के डायरैक्टर जनरल अजय सहाय का कहना है कि व्यापार संबंध तोड़ने से भारत के मुकाबले पाकिस्तान पर ही असर पड़ेगा। इसका कारण यह है कि भारत पाकिस्तान पर ज्यादा निर्भर नहीं है। सहाय का कहना है कि मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा नहीं दिए जाने के कारण भारत पाकिस्तान को गिनी-चुनी वस्तुओं का निर्यात करता है। इसकी बजाय साऊथ एशिया और मिडल ईस्ट के देशों को ज्यादा निर्यात किया जाता है। इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के प्रोफैसर राकेश मोहन जोशी का कहना है कि पाकिस्तान का यह निर्णय उसके ही कारोबार पर असर डालेगा।

पिछले साल भारत-पाकिस्तान के बीच 18,000 करोड़ का कारोबार
भारत और पाकिस्तान के बीच वित्त वर्ष 2018-19 में करीब 18,000 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ था। इसमें भारत का निर्यात 80 फीसदी और आयात सिर्फ  20 फीसदी था। इस वित्त वर्ष में निर्यात 7.4 फीसदी बढ़कर 2 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। 2018-19 में पाकिस्तान से आयात 47 फीसदी घटकर 5.36 करोड़ डॉलर रहा था, जबकि भारत का निर्यात भी 32 फीसदी घटकर 17.13 करोड़ डॉलर रहा था।

भारत को यह सामान भेजता है पाकिस्तान
पाकिस्तान की ओर से भारत को 19 प्रमुख उत्पादों का निर्यात किया जाता है। इसमें प्रमुख तौर पर ताजे फल, सीमैंट, ड्राई फ्रूट, बड़े पैमाने पर खनिज एवं अयस्क, तैयार चमड़ा, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, अल्कोहल पेय, मैडीकल उपकरण, समुद्री सामान, प्लास्टिक और खेल का सामान शामिल है। ताजे फलों में पाकिस्तान की ओर से अमरूद, आम और अनानास शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Related News