टमाटर-प्याज के लिए भारत पर निर्भर पाकिस्तान, कारोबार बंद करने से होगा नुक्सान

Thursday, Aug 08, 2019 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के विरोध में पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का फैसला लिया है। यानी अब पाकिस्तान ना तो भारत से कोई सामान खरीदेगा और ना भारत को कोई सामान बेचेगा। भले ही पाकिस्तान ने इसके जरिए विरोध जताने का फैसला लिया है, लेकिन यह कदम भारत की बजाय उसे ही ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला है। वजह यह है कि पाकिस्तान रोजमर्रा की जरूरत की तमाम चीजें भारत से मंगाता है।

पाकिस्तान प्याज और टमाटर जैसी खाद्य वस्तुओं के अलावा केमिकल्स के लिए भारत पर निर्भर है। ट्रेडर्स की मानें तो इससे पाकिस्तान को ही झटका लगेगा। इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच कारोबार निचले स्तर पर थे। भारत ने हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 फीसदी कस्टम ड्यूटी कर दी थी। कॉमर्स मिनिस्ट्री के डेटा के मुताबिक इस फैसले के चलते पाक से होने वाले आयात में 92 फीसदी की गिरावट आई थी और यह इस साल मार्च में महज 2.84 मिलियन डॉलर ही रह गया था, जबकि मार्च 2018 में यह 34.61 अमेरिकी डॉलर था।

भारत पाकिस्तान को भेजता है ये सामान भारत से पाकिस्तान चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कच्चा कपास, सूती धागे, टायर, रबड, डाई, रसायन समेत 14 वस्‍तुएं प्रमुख रूप से भेजा जाता है. इसके अलावा बड़े पैमाने पर पाकिस्तान भारत से टमाटर का आयात करता है। आंकड़ों के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच सड़क रास्ते से 138 वस्तुओं का आयात-निर्यात होता है। जबकि जम्मू-कश्मीर वाघा बॉर्डर से भारत-पाकिस्तान के बीच रोजाना 50-60 ट्रकों के जरिए सामानों का आना-जाना होता है।

Supreet Kaur

Advertising