पाक की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, भरपाई के लिए और महंगा किया पैट्रोल-डीजल

Saturday, Mar 02, 2019 - 09:54 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो चुकी है। इसकी भरपाई करने के लिए इमरान खान सरकार ने गुरुवार को पैट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी बढ़ौतरी कर दी है। पैट्रोल, डीजल और कैरोसिन के दामों में काफी इजाफा कर दिया गया है। 2.76 फीसदी बढ़े दाम पाकिस्तान ने पैट्रोल के दामों में 2.76 फीसदी की बढ़ौतरी की है। वहीं डीजल की कीमतों में 4.45 फीसदी, कैरोसिन में 4.85 और लाइट डीजल में 3.33 फीसदी का इजाफा किया गया है। अब पैट्रोल की कीमत 92.88 रुपए हो गई है। वहीं डीजल का दाम 111.43 रुपए प्रति लीटर और कैरोसिन 86.31 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसके साथ ही लाइट डीजल की कीमत अब 77.53 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

17 प्रतिशत लगता है जी.एस.टी.
पाकिस्तान सभी पैट्रोलियम उत्पादों पर 17 प्रतिशत जी.एस.टी. लगाता है। इसके अलावा पैट्रोल पर 14 रुपए, डीजल पर 18 रुपए, कैरोसिन पर 6 रुपए और लाइट डीजल पर 3 रुपए टैक्स के तौर पर अतिरिक्त वसूलता है। विदेशी निवेशक निकाल रहे हैं पैसा युद्ध की आशंका के बीच पाकिस्तान में विदेशी निवेशक अपना पैसा निकाल रहे हैं। इस वजह से डॉलर की मांग काफी बढ़ गई है इसलिए रुपया लगातार गिर रहा है। बैंक भी विदेशी निवेशकों को डॉलर में भुगतान कर रहे हैं। लगातार घट रहा है विदेशी मुद्रा भंडार पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है।

देश में पैट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महंगा कच्चा तेल डॉलर में खरीदना पड़ रहा है। अभी कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। अगर 10 दिन तक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल बना रहा तो फिर रुपया 142 रुपए प्रति डॉलर तक गिर सकता है। इससे पाकिस्तान की हालत और गंभीर हो सकती है। वहीं पाकिस्तानी निवेशकों ने पिछले 2 दिन में 9,41,294 डॉलर के शेयर बेच दिए हैं। इसके चलते कारोबारियों ने कुछ देर के लिए पूरी तरह से विनिमियन व्यापार को रोक दिया था। 

Isha

Advertising