5.15 करोड़ डॉलर के पार पहुंचा पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का बाजार

Monday, Sep 26, 2016 - 04:36 PM (IST)

नई दिल्लीः पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का बाजार पिछले 5 साल में लगभग 16 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि दर से लगभग 5 करोड़ 15 लाख डॉलर के पार पहुंच गया है। वर्ष 2010 में इसका बाजार ढाई करोड़ डॉलर के करीब रहा था। एसोचैम के ताजा अध्ययन ‘डाइनेमिक्स इंवॉल्वड इन मल्टी-लेयर्ड फूड पैकेजिंग’ के मुताबिक लोगों के पास खर्च के लिए अधिक पैसे होने और एकल परिवारों के बढ़ते चलन के कारण डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का बाजार इस साल 29 प्रतिशत बढऩे की उम्मीद है। 

पैकेज्ड पेय पदार्थों का मिला देने से डिब्बाबंद खाद्य एवं पेय पदार्थों का बाजार गत साल लगभग 16 अरब डॉलर का रहा था जबकि यह आंकडा 2010 में लगभग 12 अरब डॉलर का था। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों तथ पेय पदार्थों के बाजार में लगभग 22 फीसदी हिस्सा 6 प्रतिशत से अधिक है। भारत के कुल 7 अरब डॉलर के प्लास्टिक पैकेजिंग बाजार का लगभग 63 प्रतिशत हिस्सा यानी 4 अरब डॉलर का बाजार प्लास्टिक फूट पैकेजिंग बाजार और 22 फीसदी हिस्सा यानी करीब एक अरब डॉलर का बाजार मल्टी-लेयर प्लास्टिक फूट बाजार का है। 

एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा कि कई फूड सर्विस आऊटलेटों द्वारा पैकेजिंग के बढ़ते इस्तेमाल तथा कामकाजी लोगों की बढ़ती संख्या के कारण पैकेटबंद खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थाें की बढ़ रही मांग से देश का फूड पैकेजिंग उद्योग तेजी से विकास कर रहा है। भारत में खाद्य पदार्थों तथा पेय पदार्थों की पैकेजिंग में सबसे अधिक लगभग 50 फीसदी हिस्सा धातु के तथा अन्य पैकेजिंग का, 28 फीसदी प्रिंटेड कार्टून तथा रिजिड पैकेजिंग का, तथा 24 फीसदी लचीली पैकेजिंग सामग्री जैसे फूड पैकेजिंग लैमिनेशन और फॉएल का है। 

Advertising