ओयो ने भारत में सृजित किया एक लाख रोजगार

Wednesday, Apr 10, 2019 - 06:25 PM (IST)

नई दिल्लीः होटल कंपनी ओयो ने देश में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से एक लाख से अधिक रोजगार सृजित किया। कंपनी की 2020 तक इस संख्या को दोगुनी करने की योजना है। ओयो ने बुधवार को एक बयान में यह कहा। कंपनी ने कहा कि उसने थोक खरीद के माध्यम से होटल उद्योग से जुड़ी कई सहायक इकाइयों को सशक्त बनाने में मदद की है जिससे स्थानीय कारोबारियों को समर्थन मिला। 

ओयो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत तथा दक्षिण एशिया) आदित्य घोष ने कहा, ‘‘हम हर स्तर पर आर्थिक अवसरों पर जोर दे रहे हैं तथा भारत में ओयो होटल तथा होम्स के बढ़ते नेटवर्क के साथ रोजगार एवं उद्यमिता सृजित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।’’ उन्होंने कहा कि कुल एक लाख रोजगार में से करीब आधार छोटे शहरों में सृजित हुए। घोष ने कहा कि हम जिस पैमाने पर वृद्धि कर रहे हैं, उसमें प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार सृजन की संभावना है। उन्होंने कहा कि इसीलिए हमने 2020 तक दोगुनी संख्या में रोजगार सृजित करने का लक्ष्य रखा है।

बयान के अनुसार ओयो 1,73,000 कमरों में हर महीने शौचालय में उपयोग होने वाले साबुन समेत अन्य सामान के 40 लाख ‘किट’ का उपयोग कर रही है। ये कमरे आयो श्रृंखला का हिस्सा है। इसके साथ कंपनी ने 40,000 चादर और तकिए की खरीद की है। इसके अलावा कंपनी ने कर्मचारियों को देश में होटल प्रबंधन की विभिन्न पहलुओं के परीक्षण के लिए 22 ओयो कौशल संस्थान स्थापित किए हैं। ओयो फिलहाल 10 देशों भारत, चीन, मलेशिया, नेपाल, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, फिलीपीन तथा जापान के 500 शहरों में काम कर रही है।     
 

jyoti choudhary

Advertising