बैंक ग्राहकों को तोहफा, अब फिंगरप्रिंट के जरिए डाक बैंक से निकाल सकेंगे पैसा

Tuesday, Sep 10, 2019 - 12:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पहले एक साल में ही एक करोड़ ग्राहक बनाने के बाद भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) ने आधार आधारित सभी सेवाएं देने की घोषणा की। इसके तहत अब किसी भी बैंक के ग्राहक आईपीपीबी के माध्यम से अपना पैसा निकाल सकेंगे।

फिंगरप्रिंट के जरिए निकाल सकेंगे पैसा
संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक कार्यक्रम में आधार आधारित सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की। बैंक के एक साल पूरा होने के अवसर पर दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री ने इतने कम समय में एक करोड़ ग्राहक का आंकड़ा हासिल करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैंक को अगले एक साल में पांच करोड़ ग्राहकों तक पहुंचने का लक्ष्य रखना चाहिए। आधार आधारित सेवाएं शुरू करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक का पैसा भी आईपीपीबी से निकाल सकेंगे या बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे। शर्त यह होगी कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट द्वारा ट्रांजेक्शन की अनुमति देनी होगी।

1 सितंबर को हुई थी IPPB की शुरुआत
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डाक विभाग को बैंकिंग से वंचित लोगों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने, ऋण सुविधा से वंचित लोगों को यह सुविधा देने और वित्तीय रूप से असुरक्षित लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के प्रयास करने चाहिए। आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा अंतर-परिचालन बैंकिंग नेटवर्क बन गया है। आईपीपीबी की शुरुआत पिछले साल एक सितंबर को की गई थी।

Supreet Kaur

Advertising