भारत को लेकर उत्साहित हैं विदेशी निवेशक: सिन्हा

Monday, Mar 06, 2017 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने आज कहा कि विदेशी निवेशक भारत को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि ढांचागत सुधारों व निवेश से समूची वृद्धि को बल मिलेगा। यहां आईवीसीए द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी से देश के आर्थिक परिदृश्य में ‘बड़ा सुधार’ आया है। उन्होंने कहा कि इस कदम से बैंकों को मजबूत बनाने तथा समूची अर्थव्यवस्था में सुधार को बल मिला।

मंत्री ने कहा, ‘विदेशी निवेशकों को दिख रहा है कि नकदी-जीडीपी अनुपात घट रहा है जबकि कर-जीडीपी अनुपात बढ़ रहा है। वे इसे भारत में बहुत शक्तिशाली ढांचागत सुधार के रूप में देखते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘जीएसटी परिषद ने विधेयकों के मसौदे को मोटे तौर पर मंजूरी दे दी है। यह बहुत महत्वपूर्ण ढांचागत सुधार है और विदेशी निवेशक भारत को लेकर बहुत उत्साहित हैं।’ देश के आर्थिक परिदृश्य को लेकर कुछ वर्गाें में जताई जा रही चिंता के बारे में मंत्री ने कहा कि कोई भी अपना मत रख सकता है लेकिन उनके पास तथ्य नहीं है।

सिन्हा ने कहा, ‘तथ्य स्पष्ट हैं और वे हमें बता रहे हैं कि अर्थव्यवस्था में हम अच्छा काम कर रहे हैं। हमने जो ढांचागत सुधार शुरू किए और देश का सरकारी व निजी क्षेत्र जो निवेश कर रहा है वह वास्तव में मजबूत वृद्धि में योगदान कर रहा है।’ 

Advertising