पिछले 8 वर्षों में DBT के माध्यम से $459 बिलियन से अधिक ट्रांसफर किए: निर्मला सीतारमण

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 01:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से लोगों को 450 बिलियन डॉलर से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं। मंत्री ने अमेरिका के फिलाडेल्फिया में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन बिजनेस स्कूल में बोलते हुए DBT के साथ भारत की उपलब्धियों पर ये महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

मंत्री ने कहा, "केंद्र सरकार के 51 से अधिक मंत्रालय और विभाग प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) से निपटते हैं। पिछले 8 वर्षों में संचयी रूप से 450 बिलियन डॉलर से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं।" उन्होंने डिजिटल सिस्टम (Digital Systems के माध्यम से लोगों को सीधे कल्याणकारी लाभ पहुंचाने में भारत द्वारा हासिल की गई जबरदस्त सफलता पर जोर दिया।

ये ट्रांसफर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का हिस्सा हैं जिनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी सहायता बिना बिचौलियों या लीकेज के लोगों तक पहुंचे। सीतारमण ने यह भी बताया कि डिजिटल तकनीक के इस्तेमाल से सरकार चोरी और धोखाधड़ी की गतिविधियों पर अंकुश लगाने में सक्षम हुई है।

$40 बिलियन की चोरी होने से बचाई गई 

सीतारमण ने कहा, "8 वर्षों में लगभग 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर की चोरी होने से बचाई गई है। भारत का यह डिजिटल अनुभव चोरी, धोखाधड़ी वाले लेन-देन और भूत खाताधारकों को कम करने में एक शानदार सबक है।" उन्होंने इन बचतों के लिए भूत खातों और धोखाधड़ी वाले लेन-देन को खत्म करने का श्रेय दिया, करदाताओं के पैसे को संभालने के मामले में जवाबदेही के महत्व को रेखांकित किया। वित्त मंत्री ने इस डिजिटल पहल को पारदर्शिता और दक्षता में सुधार करने में एक शानदार सबक बताया। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया है कि हर रुपए का सही हिसाब हो, जिससे दुरुपयोग को रोका जा सके और सार्वजनिक धन का जिम्मेदाराना उपयोग बढ़ाया जा सके। 

सीतारमण ने कहा, "भारत का यह डिजिटल अनुभव चोरी, धोखाधड़ी वाले लेन-देन और भूत खाताधारकों को कम करने में एक शानदार सबक है। यह हमें करदाताओं के पैसे के बारे में जिम्मेदार होने में एक बड़ा फायदा दे रहा है"। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई डीबीटी प्रणाली को सब्सिडी, पेंशन, छात्रवृत्ति और अन्य लाभों को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंचाने, देरी को कम करने और बिचौलियों को कम करने में एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में व्यापक रूप से मान्यता दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News