नीरव-मेहुल पर नया खुलासा, PNB ही नहीं इस बैंक के भी ठगे 289 करोड़ रुपए

Saturday, Sep 07, 2019 - 11:43 AM (IST)

मुंबईः पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के बाद अब नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ एक और बैंक ने धोखाधड़ी की बात कही है। शुक्रवार को सरकारी बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने नोटिस जारी कर बताया कि नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनी ने बैंक का 289 करोड़ रुपए का कर्ज नहीं चुकाया है। नीरव, मेहुल की कंपनियों ने मुंबई के कफ परेड इलाके में स्थित ओबीसी की कॉरपोरेट ब्रांच से कर्ज लिया था। बैंक ने दोनों आरोपियों और उनकी कंपनियों को विल्फुल डिफॉल्टर घोषित कर नोटिस जारी कर दिए।

नीरव की कंपनियों पर 93 करोड़, मेहुल की कंपनियों पर 196 करोड़ बकाया
नीरव की कंपनी फायर स्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने ओबीसी का 60.41 करोड़ रुपए का लोन नहीं चुकाया। दूसरी कंपनी फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने 32.25 करोड़ रुपए के कर्ज में डिफॉल्ट किया। चोकसी की गीतांजलि जेम्स लिमिटेड पर 136.45 करोड़ और नक्षत्र वर्ल्ड लिमिटेड पर 59.53 करोड़ रुपए बकाया हैं।

13700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का खुलासा पिछले साल फरवरी में हुआ था। इससे पहले ही नीरव, मेहुल और उनके परिवार विदेश भाग चुके थे। यह पता लगने के बाद ओबीसी ने 21 मार्च 2018 को नीरव और मेहुल के कर्ज एनपीए घोषित कर दिए।

OBC ने देर से दी घोटाले की जानकारी 
अब ये सवाल उठ रहे हैं कि ओबीसी ने नीरव और मेहुल पर बकाया की जानकारी देने में 18 महीने क्यों लगा दिए? पीएनबी में मर्जर से पहले यह जानकारी देने की मंशा क्या है? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों 10 बैंकों के मर्जर का ऐलान किया था। ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पीएनबी में विलय किया जाएगा।

SBI को भी लगाई थी 405 करोड़ की चपत
एसबीआई ने भी इसी साल चौकसी और उसके परिवार पर 405 करोड़ रुपए बकाया होने की जानकारी दी थी। इससे दो दिन पहले ही चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ी थी। वह वेस्टइंटीज के एंटीगुआ एंड बारबुडा आईलैंड में रह रहा है। नीरव मोदी लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अपील पर जारी प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया था। उसकी जमानत अर्जी 4 बार खारिज हो चुकी है।
 

jyoti choudhary

Advertising