चीनी कंपनी के इन स्मार्टफोन्स की बिक्री में एकदम आई 30 फीसदी की गिरावट, जानिए वजह

Tuesday, Aug 15, 2017 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्लीः स्मार्ट फोनों के मिड सेग्मेंट में चीन के वीवो और ओपो लगातार पैठ बनाए हुए हैं। अॉफ और अॉनलाइन दोनो विकल्पों में चीनी स्मार्टफोन काफी पॉपुलर हैं।जानकारों के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर दोनों कंपनियों की 22 फीसदी हिस्सेदारी थी लेकिन पिछले महीने के आंकड़ों में ओपो और वीवो स्मार्टफोन्स की बिक्री में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है।

ईकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में ओपो और वीवो की बिक्री में 30 फीसदी घटी है। यही नहीं जुलाई के बाद भी इनकी बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। यह गिरावट ऐसे समय में हो रही है जब जुलाई के शुरुआती अनुमान के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार 8 फीसदी बढ़ा है।

ईकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक बिक्री में हुए इस गिरावट के बाद ओपो और वीवो ने इसकी वजह समझने के लिए डिस्ट्रिब्यूटर्स से बातचीत करने की प्लानिंग की है। इसके लिए हर राज्य में कंपनी की तरफ से अधिकारियों को भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि अब चीनी कंपनी शाओमी ने अपने ऑफलाइन सेल पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया है। इसके लिए Mi Home खुलने शुरू हो गए हैं और जल्द ही 200 स्टोर खोलने का लक्ष्य है। इसके अलावा कंपनी दूसरे रिटेल स्टोर के साथ पार्टर्शिप कर रही है। जानकार, ओपो और वीवो की बिक्री कम होने की वजह सीधे तौर पर शाओमी का ऑफलाइन मार्केट में एंट्री बता रहे हैं। 


 

Advertising