SEBI में बाजार कारोबारियों के लिए अब ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा

Wednesday, May 03, 2017 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्ली: पूंजी बाजार में काम करने वाले शेयर ब्रोकर, मर्चेंट बैंकर और दूसरे कारोबारी अब बाजार नियामक सेबी के पास ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सेबी ने इस काम के लिए एक पोर्टल शुरू किया है। सेबी ने बाजार मध्यस्थों के लिए सभी तरह के पंजीकरण आवेदन कंप्यूटर प्रणाली के जरिए ऑनलाइन जमा कराने की पोर्टल सुविधा को शुरू कर दिया है।

क्या कहा गया सकुर्लर में
बाजार नियामक ने एक सकुर्लर में कहा है कि पूंजी बाजार में काम करने वाली मध्यवर्ती संस्थाओं की 8 श्रेणियों के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तथा दूसरी सुविधाओं की शुरुआत कर दी गई है। शेयर बाजार से जुड़े स्टॉक ब्रोकर, सब-ब्रोकर, मर्चेंट बैंकर्स, बीमाकर्ता, इश्यू रजिस्ट्रार, शेयर ट्रांसफर एजेंट, डिबैंचर ट्रस्टी, इश्यू के बैंकर्स और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इन सभी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

31 मार्च से काम करेगा पोर्टल
ऑनलाइन पोर्टल में इन कारोबारियों को ‘‘पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की जांच परख, अंतिम पंजीकरण प्रदान करना, निरस्त करने, लौटाने का आवेदन, आवधिक रिपोर्टें सौंपने, नाम-पता-अन्य ब्यौरे में बदलाव के लिए आग्रह’’ आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। सकुर्लर में कहा गया है कि इसके बाद से पंजीकरण, निरस्त अथवा अन्य आग्रह केवल सेबी इंटरमिडियरी पोर्टल के जरिए ही किए जाएंगे। सकुर्लर में कहा गया है कि डिपाजिटरी भागीदारों के लिए यह पोर्टल 31 मई से काम करने लगेगा। 

Advertising