ऑनलाइन EPF निकासी, पेंशन निर्धारण मई तक ले लेगा हकीकत रूप

Sunday, Feb 19, 2017 - 05:46 PM (IST)

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.आे.) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। इसके साथ ही ई.पी.एफ.आे. के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा। फिलहाल ई.पी.एफ.आे. को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा लाभ उपलब्ध कराने के लिए लगभग एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं।  

ई.पी.एफ.आे. के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा, ‘‘सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोडऩे की प्रक्रिया जारी है। हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ई.पी.एफ.आे. के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। उसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है।  

ई.पी.एफ.आे. की यह महत्वाकांक्षी योजना है कि आवेदन भरने के कुछ ही घंटों बाद दावों का निपटान हो जाएगा। उदाहरण के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के 3 घंटे के भीतर ईपीएफ निकासी के निपटान की योजना है। योजना के तहत ई.पी.एफ.आे. को पेंशन या ईपीएफ निकासी के निपटान के लिए आवेदन जमा होने की तिथि से 20 दिन के भीतर सभी दावों के निपटान की आवश्यकता है। पायलट परियोजना के तहत ई.पी.एफ.आे. पहले ही करीब 50 क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ चुका है।

Advertising