गडकरी ने व्यापारियों से कहा, प्याज का निर्यात बढ़ाएं

Saturday, Aug 27, 2016 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज के दाम में भारी गिरावट आने से विशेषतौर पर महाराष्ट्र में प्याज किसानों की बढ़ती परेशानी के बीच केन्द्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने व्यापारियों से कहा कि शुल्क लाभ का फायदा उठाते हुए उन्हें अधिक प्याज का निर्यात करना चाहिए ताकि दाम में स्थिरता लाई जा सके।  

 

गडकरी ने कहा कि प्याज किसानों के हितों की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार हर संभव कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि यदि संभव हुआ तो प्याज निर्यात पर शुल्क लाभ को 31 दिसंबर से भी आगे बढ़ाया जाएगा। गडकरी ने कहा, ‘‘सरकार प्याज किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबंध में कृषि और वाणिज्य मंत्रियों के साथ विचार विमर्श किया है और किसानों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि प्याज के दाम में भारी गिरावट से प्याज उत्पादक राज्यों को नुकसान पहुंचा है। 

 

विशेषकर महाराष्ट्र में इसका असर ज्यादा है जहां किसानों को परेशानी हो रही है।   गडकरी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मौजूदा जो परिस्थितियां बनी हैं, हमने वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और सरकार ने ताजा और शीतगृहों में रखे प्याज के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए उस पर 5 प्रतिशत भारत से वस्तु निर्यात योजना (एम.ई.आई.एस.) देने पर सहमति जताई है। यह योजना 31 दिसंबर 2016 तक उपलब्ध होगी और यदि जरूरत हुई तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।’’  इस अवसर पर गडकरी के साथ राज्य मंत्री सुभाष भामरे भी उपस्थित थे। गडकरी ने व्यापारियों से कहा है कि वह दाम में स्थिरता लाने के लिए अधिक से अधिक प्याज का निर्यात करें। उन्होंने कहा कि हालैंड और चीन के बाद भारत प्याज का सबसे बड़ा निर्यातक है।  

Advertising