प्याज की गिरती कीमतों को लेकर किसानों में गुस्सा

Thursday, Jun 16, 2016 - 04:55 PM (IST)

जयपुर: प्याज की गिरती कीमतों के विरोध में आज किसानों ने मरूप्रदेश निर्माण छात्र मोर्चा की अगुवाई में नवलगढ़ में आक्रोष रैली निकाली और विरोध स्वरूप प्याज सड़क पर फेंक दी। मरूप्रदेश निर्माण छात्र मोर्चा अध्यक्ष जयन्त मूण्ड ने एस.डी.एम. को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर बताया है कि प्रदेश में प्याज किसान सरकार की दमनकारी नितियों से त्रस्त हैं।

किसान के प्याज की कटाई-छंटाई का खर्चा 3 से 4 रुपए किलो आ रहा है और खेत में इसकी कीमत 2 रुपए प्रति किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि यही प्याज मंडी और बाजार में आकर 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाता है। इससे मेहनताना तो दूर किसान की लागत भी नहीं मिल रही है। जब-जब प्याज का भाव दिल्ली और जयपुर जैसे शहरों में 100 रुपए किलो हो जाता है तो सरकार चिंता में आ जाती है उनके लिए विदेश से 150-200 रुपए किलो प्याज आयात करती है और प्याज के निर्यात पर रोक लगा देती है। आज प्याज की अच्छी पैदावार हुई तो निर्यात पर रोक लगा दी गई।

प्याज के किसान को बचाना है तो सरकार प्याज की खरीद करे और इसका समर्थन मूल्य तय करे। किसानों द्वारा राज्य राज मार्ग और उपखंड अधिकारी के कार्यालय के बाहर फेंकी गई प्याज की वजह से कई घंटों तक यातायात जाम रहा।

Advertising