देश में कहीं से भी खरीदें राशन, 1 जून से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना होगी शुरू

Tuesday, Dec 03, 2019 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' की शुरूआत आगामी 1 जून से होगी। इसके तहत कोई भी राशन कार्डधारक किसी भी राज्य में किसी भी दुकान से राशन खरीद सकता है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गणेश सिंह और कुछ अन्य सदस्यों पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी।

फर्जी राशन कार्ड होंगे खत्म 
पासवान ने कहा कि नई प्रणाली लागू होने के बाद कोई गरीब व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन मिलने में परेशानी नहीं होगी। वहीं फर्जी राशन कार्ड भी समाप्त होंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश (पीओएस) मशीन की सुविधा शुरू हो गई है। जल्द ही अन्य राज्यों में यह प्रारंभ किया जाएगा।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम
पासवान ने बताया कि इस योजना का मकसद लाभार्थियों को स्वतंत्रता देना है ताकि वे किसी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहें। इससे दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी। इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो नौकरी के बेहतर अवसरों के लिए दूसरे राज्यों में रहते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिहार-उत्तर प्रदेश से दिल्ली में नौकरी करने आए हैं तो उन्हें वहीं आसानी से पीडीएस दुकान पर राशन मिल जाएगा। योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी। जैसे-जैसे राज्य पीडीएस दुकानों पर 100 फीसदी पीओएस मशीन की रिपोर्ट देंगे, वैसे-वैसे उन्हें 'वन नेशन,वन राशन कार्ड' योजना में शामिल किया जाएगा। 

Supreet Kaur

Advertising