15 अगस्त को पीएम मोदी कर सकते हैं 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' का एलान, जानें क्या फायदा होगा

Friday, Aug 14, 2020 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी कई ऐलान करने वाले हैं। 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की तर्ज पर केंद्र सरकार 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' ला सकती है। सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान कर सकते हैं। वन नेशन वन हेल्थ कार्ड की योजना के तहत हर नागरिक का हेल्थ कार्ड बनेगा।



इस स्कीम के तहत होने वाले मरीजों के इलाज का रिकार्ड रखा जाएगा। कार्ड में मरीज से संबंधित पूरी जानकारी डिजिटल तरीके से सेव हो जाएगी। खास बात यह कि आप देश के किसी भी कोने में अपना इलाज करवाएं, आपकों पुरानी रिपोर्ट को साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। यूनिक आईडी के जरिए डॉक्टर मेडिकल रिकॉर्ड खुद ही देख लेंगे। हर नागरिक का सिंगल यूनिक आइडी जारी होगा और यूनिक आइडी से ही यह लॉगिन होगा। फेज वाइज तरीके से यह योजना लागू होगी। इसके लिए क्लिनिक,अस्पताल और डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे। 



पहले चरण की योजना में 500 करोड़ का बजट रखा गया है। हेल्थ कार्ड भी आधार कार्ड के आधार पर बनेगा लेकिन इसके लिए किसी भी नागरिक को बाध्य नहीं किया जाएगा। अस्पताल और नागरिकों के लिए अभी ये उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा कि वो इस मिशन से जुड़ना चाहते है या नहीं। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने वन नेशन वन राशन कार्ड भी लागू किया था। इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकेगा। सरकार की इस योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

rajesh kumar

Advertising