सेवा क्षेत्र की गतिविधियों पर दिखा ओमीक्रॉन का असर, दिसंबर में 3 महीने के निचले स्तर पर

Wednesday, Jan 05, 2022 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का प्रकोप दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है। भारत समेत कई देशों में सरकारें फिर से प्रतिबंध लागू करने की तैयारी कर रही हैं। इसका असर सेवा क्षेत्र की गतिविधियों पर भी पड़ा है और ये दिसंबर में तीन महीने के निचले स्तर तक पहुंच गईं। मासिक सर्वे में बुधवार को कहा गया कि व्यावसायिक गतिविधियों और बिक्री में धीमी गति से वृद्धि तथा कोरोना वायरस की नई लहर की आशंका से व्यापारिक धारणाएं प्रभावित हुई हैं। इसके कारण सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में नरमी आई है। 

मौसमी रूप से समायोजित किया जाने वाला इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स नवंबर में 58.1 पर था, जो दिसंबर में 55.5 के तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। सर्वेक्षण के अनुसार लगातार पांचवें महीने सेवा क्षेत्र में उत्पादन में वृद्धि देखी गई। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में, 50 से ऊपर के अंक का मतलब विस्तार होता है जबकि 50 से नीचे का अंक संकुचन को दर्शाता है। 

आईएचएस मार्किट में सहायक निदेशक-अर्थशास्त्र पोलिएन्ना डि लीमा ने कहा, ‘‘सेवा प्रदाताओं के लिए 2021 एक और कठिन वर्ष था और दिसंबर में इसमें थोड़ी और नरमी दर्ज की गई।'' इसके अलावा सेवा और विनिर्माण क्षेत्र का सामूहिक उत्पादन या सामूहिक पीएमआई उत्पादन सूचकांक दिसंबर में घटकर 56.4 हो गया, जो नवंबर में 59.2 था। हालांकि यह इसके दीर्घकालिक औसत 53.9 से अब भी अधिक है। सर्वेक्षण के दिसंबर के आंकड़ों में माल उत्पादकों और सेवा प्रदाताओं के रोजगार में बड़ी गिरावट देखी गई। समग्र स्तर पर चार महीने में पहली बार नौकरियों में कमी आई है।
 

jyoti choudhary

Advertising