ओमीक्रॉन की वजह से मार्च तिमाही में 0.3% तक प्रभावित हो सकती है वृद्धि दर

Tuesday, Jan 04, 2022 - 05:01 PM (IST)

मुंबईः एचडीएफसी बैंक के अर्थशास्त्रियों ने मंगलवार को कहा कि देश में ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सामान्य आर्थिक गतिविधियों पर दबाव पड़ सकता है, जिसके चलते मार्च तिमाही में वृद्धि दर 0.30 प्रतिशत तक प्रभावित हो सकती है। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि पहले उनका अनुमान था कि चौथी तिमाही में वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत होगी लेकिन ओमीक्रॉन के प्रकोप के चलते ये 0.2-0.3 प्रतिशत तक प्रभावित हो सकती है। 

उन्होंने कहा, ''राज्यों द्वारा कोविड से संबंधित प्रतिबंधों (लोगों की आवाजाही पर रात का कर्फ्यू, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्तरांओं का संचालन, कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के आने की अनुमति) के चलते वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने की आशंका है।'' 

अर्थशास्त्रियों ने एक टिप्पणी में कहा कि अधिक राज्यों के प्रतिबंध लगाने, प्रतिबंधों के जनवरी, 2022 से आगे बढ़ने, और वैश्विक पुनरुद्धार में मंदी के चलते इस समय नकारात्मक जोखिम बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में ओमीक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और कुल नए मामलों में से 60 प्रतिशत इस नए स्वरूप के संक्रमण के हैं। 

jyoti choudhary

Advertising