500 के नोट का पैट्रोल पंप और एयरलाइंस टिकटों के लिए आज आखिरी दिन

Friday, Dec 02, 2016 - 10:34 AM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल पंप और एयरलाइंस टिकट बुकिंग में 500 के पुराने नोट के उपयोग का आज आखिरी दिन है। सरकार ने इन जगहों पर 500 रुपए के नोट के उपयोग पर शनिवार से रोक लगाने का फैसला किया है। वहीं नेशनल हाईवे पर पुराने नोट में टोल के भुगतान के लिए मिली छूट भी शुक्रवार से समाप्त हो जाएगी। इससे पहले इन तीनों जगहों पर पुराने नोटों के उपयोग की छूट 15 दिसंबर तक दी गई थी।

टोल प्लाजा पर चलेंगे पुराने नोट
नैशनल हाईवे पर सभी टोल प्लाजा में कार्ड स्वैप (पी.ओ.एस.) मशीनें लगाई गईं हैं। इसके जरिए लोग अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकते हैं. हालांकि 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से 200 रुपए से अधिक के टोल या फास्ट टैग (प्रीपेड कार्ड) की खरीद के लिए 500 रुपए के उपयोग की अनुमति होगी।

सरकार ने पिछले हफ्ते जन-उपयोगी सेवाओं के बिल, पैट्रोल खरीदने, मोबाइल रिचार्ज, रेल टिकट और हवाईअड्डों पर हवाई टिकट खरीदने के लिए पुराने 500 रुपए के उपयोग की छूट 15 दिसंबर तक देने की घोषणा की थी। 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से हवाईअड्डों और पैट्रोल पंपों पर पुराने नोट के उपयोग की छूट वापस लेने का फैसला किया गया है।

एलपीजी के भुगतान में कर सकते हैं इस्तेमाल
पैट्रोल पंपों को छूट वाली सूची से हटाते हुए मंत्रालय ने कहा कि अब अर्थव्यवस्था के विभिन्न खंडों में डिजिटल लेन-देन का विकल्प बढ़ा है और यह पाया गया है कि तेल एवं गैस विपणन कंपनियां डिजिटल साधनों से भुगतान स्वीकार करने को बेहतर रूप से तैयार हैं। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि एलपीजी की आपूर्ति छूट श्रेणी में बनी रहेगी और इसका भुगतान पुराने 500 रुपए के नोट में किया जा सकेगा।

सरकारी अस्पताल और दवा की दुकान पर चलेंगे पुराने नोट 
हालांकि सरकारी अस्पतालों, मेडिकल स्टोरों पर 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोटों से दवा खरीदी जा सकेगी। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों, राज्य की बसों के टिकटों, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।

Advertising