शीर्ष आठ शहरों में अप्रैल-जून में कार्यालय स्थल को पट्टे पर देने में 22% गिरावट

punjabkesari.in Sunday, Jul 02, 2023 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के शीर्ष आठ शहरों में कार्यालय स्थलों को पट्टे पर देने में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून, 2023) में सालाना आधार पर 22 प्रतिशत गिरावट आई है। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए बताया कि बड़ी कंपनियां अभी भी विस्तार योजनाओं को लेकर सतर्क बनी हुई हैं। 

कंपनी के आंकड़ों के अनुसार कार्यालय स्थलों को पट्टे पर देने का कुल आंकड़ा अप्रैल-जून, 2023 में सालाना आधार पर घटकर 1.74 करोड़ वर्ग फुट रह गया, जो पिछले साल की समान अवधि में 2.24 करोड़ वर्ग फुट था। कंपनियां बड़े कार्यस्थलों को पट्टे पर लेने के बारे में फैसला करने के लिए समय ले रही हैं। 

एपीएसी टेनेंट रीप्रजेंटेशन के प्रमुख और भारत एवं दक्षिण-पूर्वी एशिया के प्रबंध निदेशक अंशुल जैन ने कहा, “भारत का कार्यालय स्थल बाजार लगातार वृद्धि कर रहा है। विदेशी बाजारों में मंदी के बावजूद इसमें तेजी के पीछे बड़ा कारण घरेलू बाजार में मांग है।” मुंबई में अप्रैल-जून में कार्यालय स्थल को पट्टे पर लेने का सकल आंकड़ा सालाना आधार पर नौ प्रतिशत गिरकर 27.3 लाख वर्गफुट रह गया। दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थल को पट्टे पर लेने का सकल आंकड़ा पांच प्रतिशत बढ़कर 35.9 लाख वर्गफुट हो गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News