पहली छमाही में छह प्रमुख शहरों में कार्यालय स्थल की मांग 22% घटी

Monday, Jul 19, 2021 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः चालू कैलेंडर वर्ष के पहले छह माह जनवरी-जून के दौरान छह प्रमुख शहरों में कार्यालय स्थल की मांग में सालाना आधार पर 22 प्रतिशत की गिरावट आई। संपत्ति सलाहकार कोलियर्स के अनुसार, चालू वर्ष की पहली छमाही में कुल 1.01 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय स्थल पट्टे या लीज पर दिया गया। छह प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु तथा पुणे में पिछले साल की पहली छमाही में कार्यालय स्थल की मांग 1.3 करोड़ वर्ग फुट रही थी। 

कमजोर मांग की वजह से जून अंत तक खाली कार्यालय स्थल का आंकड़ा 16.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। एक साल पहले समान अवधि में यह 12.4 प्रतिशत था। आंकड़ों के अनुसार, 2021 के पहले छह माह में बेंगलुरु में कार्यालय स्थल की मांग बढ़कर 43 लाख वर्ग फुट हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 40 लाख वर्ग फुट थी। बेंगलुरु को छोड़कर अन्य शहरों में कार्यालय स्थल की मांग में गिरावट आई। चेन्नई में पहली छमाही में छह लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल लीज पर दिया गया। पिछले साल समान अवधि में यह आंकड़ा आठ लाख वर्ग फुट का था। 

इसी तरह दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थल की मांग 21 लाख वर्ग फुट से घटकर 19 लाख वर्ग फुट रह गई। हैदराबाद में कार्यालय स्थल की मांग 22 लाख वर्ग फुट से 12 लाख वर्ग फुट पर आ गई। मुंबई में यह घटकर 16 लाख वर्ग फुट रही। पिछले साल पहली छमाही में कार्यालय स्थल की मांग 18 लाख वर्ग फुट थी। पुणे में कार्यालय स्थल की मांग में जबर्दस्त गिरावट आई और यह 21 लाख वर्ग फुट से घटकर पांच लाख वर्ग फुट रह गई। कोलियर्स के अनुसार पहली छमाही में कार्यालय स्थल की आपूर्ति पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 53 प्रतिशत घटकर 1.2 करोड़ वर्ग फुट रह गई।  
 

jyoti choudhary

Advertising