F&O में ट्रेडिंग टाइम को बढ़ा सकता है NSE, इतने समय तक मिल सकती ट्रेडिंग की अनुमति

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2023 - 10:39 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज एनएसई एफएंडओ ट्रेडिंग में घंटे बढ़ाने पर कार्य कर रहा है। अगर इसे लागू कर दिया जाता है तो F&O के निवेशक लंबे समय तक ट्रेडिंग कर सकते हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इसमें आधी रात तक ट्रेडिंग करने का विकल्प दे सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रस्ताव में सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे के बाद शेयर मार्केट क्लोज होने के बाद भी एफएंडओ में कारोबार किया जा सकता है। संभवतः शाम 6 बजे से 9 बजे के बीच ट्रेडिंग की जा सकती है।

आधी रात तक समय बढ़ाने पर विचार 

रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इसे आधी रात तक बढ़ा सकता है। इसका मतलब है कि एनएसई एफएंडओ के कारोबार सत्र को रात 11:30 बजे तक बढ़ाने पर विचार कर सकता है। ट्रेडिंग की टाइम बढ़ाने का उद्देश्य स्थानीय व्यापारियों को ग्लोबल रिएक्शन पर तुरंत एक्शन का मौका देना है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में अमेरिकी बाजार खुलने से पहले भारतीय एक्सचेंज बंद हो जाते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग का भी बढ़ सकता है समय 

ट्रेडिंग का समय एक्सचेंजों के व्यापार की मात्रा को भी बढ़ा सकता है। सूत्रों के अनुसार, एनएसई ने अपनी योजना मंजूरी के लिए सेबी को सौंप दी है। वहीं नियामक ने पहले ही ऐसे नियम बना लिए हैं, जो एक्सचेंजों को एफएंडओ ट्रेडिंग रात 11:55 बजे तक और स्टॉक ट्रेडिंग शाम 5 बजे तक खुला रखने की अनुमति देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary