NSE ने शाम 5 बजे तक बढ़ाया इन डेरिवेटिव्स के लिए ट्रेडिंग का समय, 23 फरवरी से लागू होगा बदलाव

Wednesday, Feb 22, 2023 - 12:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने बड़ा फैसला लिया है। अब एनएसई ने शेयर बाजार में इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स के लिए कारोबार का समय बढ़ाकर शाम 5 बजे तक का कर दिया है। घरेलू शेयर बाजारों में कारोबारी घंटे बढ़ने से ग्लोबल न्यूज इंफ्लो के कारण रोजाना के आधार पर पैदा होने वाले रिस्क को कम किया जा सकता है। शेयर बाजार और वित्तीय जानकारों ने भी इस बात पर सहमति जताई है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में कारोबारी समय शाम पांच बजे तक किए जाने का फैसला कल यानी 23 फरवरी से लागू हो रहा है। फिलहाल घरेलू शेयर बाजार में कारोबार सुबह 9.15 से शाम 3.30 बजे तक होता है।

वित्तीय जानकार का क्या कहना है 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ए बालकृष्णन ने कहा कि आज की दुनिया में देशों की इकोनॉमी अत्याधिक जुड़ी हुई हैं और ग्लोबल बाजारों का एकीकरण धीरे-धीरे बढ़ रहा है। भारतीय शेयर बाजार का रुख अमेरिका और यूरोप की अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं और बाजारों में होने वाली गतिविधियों से प्रभावित होता है। इसीलिए, जिन बाजारों में कारोबारी घंटे अधिक हैं, वे वैश्विक सूचना प्रवाह के कारण उत्पन्न होने वाले जोखिम को अधिक कुशल तरीके से रोक सकते हैं। इसीलिए एनएसई का कारोबारी समय बढ़ाने के कदम से बाजार प्रतिभागियों और रिटेल निवेशकों को मदद मिलेगी।

जीरोधा के सह-संस्थापक नितिन कामत ने ट्विटर पर लिखा है कि फ्यूचर एंड ऑप्शंस सेगमेंट में विस्तारित कारोबारी घंटे शायद हमारे बाजारों की मैच्योरिटी का संकेत देंगे। यह घरेलू कारोबारियों के लिए समान अवसर भी उपलब्ध कराएंगे और राजस्व के मामले में पूंजी बाजार के व्यवसायों के लिए भी अच्छा है।

jyoti choudhary

Advertising