अब टोकन से होगी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री

Sunday, Jan 29, 2017 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः अब प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए खरीदारों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लोगों की सुविधा के लिए पंजीयन विभाग आईएसबीटी और मिंटो हॉल के सामने पुराने पंजीयन भवन में होने वाली रजिस्ट्री के लिए टोकन देगा। रेलवे रिजर्वेशन की तर्ज पर यह व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया गया है। इसे ई-टोकन नाम दिया गया है। इसके लिए रजिस्ट्री दफ्तर में डिस्प्ले बोर्ड लगा दिए गए हैं। पुरानी विधानसभा के सामने बनाए जा रहे पंजीयन भवन में भी इसे लागू किया जाएगा। 

यहां पर पक्षकार को रजिस्ट्री के लिए सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दिए गए ई-कोड को दिखाना होगा। इसके बाद यहां पर पंजीयन कार्यालय द्वारा बनाई गई हेल्प डेस्क के कर्मचारी आॅनलाइन ई-टोकन जनरेट करेंगे। आवंटित किए गए टोकन नंबर के साथ सब रजिस्ट्रार नंबर भी बोर्ड पर डिस्प्ले होगा। संबंधित काऊंटर पर जाकर रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। 

यह फायदा होगा
नई व्यवस्था से समय की बचत होगी। सर्वर डाउन होने के कारण घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। भीड़ कम होगी। तय समय पर रजिस्ट्री कराई जा सकेगी। 

व्यवस्थाओं की कमी 
कोलार निवासी सुरेश शर्मा का कहना है कि मकान की लाखों रुपए की स्टाम्प ड्यूटी चुकाने के बाद भी रजिस्ट्री दफ्तर में सही ट्रीटमेंट नहीं मिलता है। दफ्तरों में प्रॉपर्टी के खरीदारों के लिए बैठने और पीने के पानी के लिए उचित व्यवस्था नहीं है। 

Advertising