आधार कार्ड के बिना इन सुविधाओं से धोना पड़ सकता है हाथ

Sunday, Mar 26, 2017 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने कई सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। देश में 108 करोड़ से अधिक लोगों को आधार नंबर जारी किया जा चुका है। इसीलिए अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी करें क्योंकि इसके नहीं होने पर आपके कई काम अटक सकते हैं।

टैक्स रिटर्न
सरकार ने एक जुलाई से इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। इसके साथ ही अब परमानेंट अकाऊंट नंबर (पैन) को आधार कार्ड से जोडऩा जरूरी हो गया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो (पैन) अवैध हो जाएगा।

पेंशन
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.ओ.) ने अपने सदस्यों के लिए पेंशन अकाऊंट में जमा राशि निकालने के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया था। हालांकि बाद में फैसला को बदलते हुए ई.पी.एफ.ओ. ने केवल उन्हीं सदस्यों के लिए आधार नंबर अनिवार्य किया जो 10डी फॉर्म के माध्यम से अपनी पेंशन को फिक्स करना चाहते हैं।

रेलवे टिकट
रेलवे टिकट बुकिंग में होने वाली धोखाधड़ी और बल्क टिकट बुकिंग पर लगाम कसने के लिए रेलवे जल्द ही आधार कार्ड आधारित ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम लाने वाला है। जिसमे आधार नंबर के बिना ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं हो पाएगी।

एलपीजी कनैक्शन
उज्ज्वला स्कीम के तहत अगर आप सरकार से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार होना जरूरी है। सरकार पहले ही एलपीजी कनैक्शन के लिए आधार नंबर की जानकारी जमा कराने को अनिवार्य कर चुकी थी।

पैन कार्ड
सरकार ने पैन कार्ड बनवाने के लिए भी एक जुलाई से आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। अब पैन कार्ड के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरते वक्त आधार नंबर देना होगा और अगर ऐसा नहीं किया जाता तो एनरॉलमेंट आईडी देनी होगी।

Advertising