टूटा Domino's और Coke का 20 साल पुराना साथ

Wednesday, Oct 31, 2018 - 03:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डॉमिनोज पिज्जा सर्व करने वाली कंपनी Jubilant FoodWorks ने कोका कोला के साथ अपनी 20 साल पुरानी साझेदारी खत्म कर ली है। इसकी जगह कंपनी ने PepsiCo के साथ करार किया है। यानी अब अापको डॉमिनोज पिज्जा के साथ PepsiCo ब्रांड के तहत आने वाली सभी कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स मिलेंगे। इसमें Pepsi, Mountain Dew, 7Up, Mirinda और Lipton Ice Tea शामिल हैं।

डोमेस्टिक फूड मार्केट में छाया पेप्सीकाे
जुबिलिएंट फूडवर्क्स के साथ साझेदारी होते ही पेप्सीको ने घरेलू फूड मार्केट में गहरी पैठ जमा ली है। देश के सबसे ज्यादा फूड आउटलेट‌्स में पेप्सीको के प्रोडक्ट्स सर्व किए जाते हैं। इसमें Pizza Hut, Burger King और Subway पहले से शामिल हैं। अब Domino's का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है। जुबिलिएंट फूडवर्क्स के देशभर में मौजूद सभी 1,167 स्टोर्स पर पेप्सीको के ब्रेवरेज मिलेंगे।

इस वजह से लिया फैसला
जुबिलिएंट फूडवर्क्स लिमिटेड (जेएफएल) ने कहा है कि हम एक ऐसे ब्रेवरेज पार्टनर को ढूंढ रहे हैं, जो हमारे पोर्टफोलियो को मजबूती प्रदान करे।

देश भर में हैं 1100 से ज्यादा आउटलेट्स
डॉमिनोज के पूरे देश में कुल 1144 आउटलेट्स हैं, जो पूरे देश में क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स में सबसे ज्यादा हैं। पिज्जा हट के आउटलेट की संख्या डॉमिनोज से काफी कम है। विश्व के 85 देशों में डॉमिनोज के आउटलेट्स हैं और कोका कोला के साथ उसका करार पूरे विश्व के लिए था। 

कोका कोला के लिए खतरा
डॉमिनोज के इस फैसले से कोका कोला के लिए खतरा काफी बढ़ गया है, क्योंकि ऐसा होने से बाजार में कंपनी की साख में गिरावट देखने को मिलेगी। इससे कोका कोला की बिक्री पर भी असर पड़ेगा। अब कोका कोला के साथ केवल मैकडोनल्ड ही जुड़ा हुआ है। जबकि पिज्जा हट, केएफसी और टाको बेल जैसे ब्रांड पेप्सीको के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं। डॉमिनोज के भी पेप्सीको के साथ आने से इसकी साख में और बढ़ोत्तरी होगी। 

jyoti choudhary

Advertising