बड़ी खबर! 1 मई से रोजाना बदले जाएंगे पैट्रोल-डीजल के दाम

Wednesday, Apr 12, 2017 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय पैट्रोलियम कंपनियां पैट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव करने की तैयारी में हैं। इंडस्ट्री के सूत्रों के अनुसार 1 मई से देश के 5 शहरों में इसे लागू किया जा सकता है।

इन शहरों में होगी शुरूआत 
सूत्रों का कहना है कि अगर यहां किए गए प्रयोग सफल रहे तो धीरे-धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना पूरे देश में लागू कर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, कंपनियां केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर (टाटा) के साथ-साथ चंडीगढ़ में 1 मई से इसकी शुरूआत करने जा रही हैं।

समस्याओं का चलेगा पता
इन 5 शहरों में 'डेली डाइनैमिक प्राइसिंग' लागू करने से इसे देशव्यापी स्तर पर लागू करने से पहले ही समस्याओं का पता चल जाएगा। सूत्र बताते हैं कि इसी साल तक पूरे देश में 'डेली डाइनैमिक प्राइसिंग' लागू करने की योजना है। हालांकि, सरकारी कंपनियों से इस पर कोई टिप्पणी नहीं ली जा सकी है। सूत्रों के अनुसार, प्राइवेट पैट्रोल पंप कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑइल भी इसी राह पर आगे बढ़ेंगी।

गौरतलब है कि अभी हर 15 दिन पर पैट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं ताकि अंतर्राष्ट्रीय कीमतों से तालमेल बिठाया जा सके। इंडियन ऑइल, भारत पैट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्प देश के 90 प्रतिशत पैट्रोल पंपों का संचालन करती हैं। सूत्रों के मुताबिक, इन तीनों कंपनियों के विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में करीब 200 पैट्रोल पंप हैं।

Advertising