अब इस बैंक पर डूबने का खतरा मंडराया, शेयरों में आई बड़ी गिरावट के बाद निवेशक चिंता में

Monday, Mar 27, 2023 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से शुरू हुआ बैंकिंग संकट अब पूरी दुनिया में अपना पांव पसारने लगा है। एसवीबी के बाद सिग्नेचर बैंक और क्रेडिट स्विस जैसे बड़े बैंकों में दिक्कतों की खबरें सामने आ चुकी हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोप का एक और बैंक डूबने की कगार पर पहुंच गया है।

बीते शुक्रवार को जर्मनी के डॉयचे बैंक के शेयरों में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। शेयरों में आई इस गिरावट का कारण बैंकों का क्रेडिट डिफॉल्ट होना है। खबरों कें मुताबिक बैंक जिन क्रेडिट्स को बीमा की सुविधा देती है उसके डिफॉल्ट का रेट बढ़ कर चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में यूरोप के इस बैंक के निवेशक भी अब चिंता में पड़ गए हैं। 24 मार्च को डॉयचे बैंक के क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप में तेजी आने की खबरें सामने आने के बाद बैंक के शेयरों 14 तक की गिरावट दर्ज की गई। 25 मार्च को भी डॉयचे बैंक के शेयर  6.5 फीसदी टूटकर बंद हुए।

क्या है क्रेडिट डिफॉल्स स्वैप या सीडीएस

डॉयचे बैंक का सीडीएस एक तरह का बीमा कवरेज है इसके तहत बैंक कंपनी के बॉन्डहोल्डर्स को किसी डिफॉल्ट के खिलाफ कवर प्रदान करता है। हाल के दिनों डॉयचे बैंक के क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप में 200 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि आई है। यह आंकड़ा 2019 की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक है। स्टैंडर्ड एंड पुअर मार्केट इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार महज दो दिन में ही डॉयचे बैंक के क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप में 142 बेसिस प्वाइंट की तेजी दर्ज की गई, इससे निवेशकों के माथे पर सिकन पड़ने लगा।

बीते हफ्ते गुरुवार को डॉयचे सीडीएस में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई। एक्सपर्ट का कहना है कि डॉयचे बैंक पर पिछले कुछ समय से जानकारों की नजर बनी हुई है। बीते दिनों में जो स्थिति क्रेडिट स्विस की हुई है वैसा ही कुछ डॉयचे बैंक के साथ होने की आशंका बढ़ गई है। हाल के दिनों में डॉयचे बैंक में कई बदलाव हुए हैं। नेतृत्व में भी परिवर्तन किया गया है लेकिन डॉयचे बैंक के कामकाज में कोई सुधार नहीं आया है। इससे निवेशक परेशान हैं।

jyoti choudhary

Advertising