अब मोबाईल नंबर की तरह बदल पाएंगे सेट टॉप बॉक्स के कार्ड, मिलेगी नई सुविधा

Sunday, Jan 27, 2019 - 11:15 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अभी तक अपने केबल ऑपरेटरों और डीटीएच कंपनी से परेशान होने के बाद भी लोगों को उन्हें बदलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता रहा है लेकिन अब लंबे समय तक ऐसा नहीं होने वाला। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) 2019 के आखिर तक ऐसी व्यवस्था लाने जा रहा है जिससे आप सेट-टॉप बॉक्स में भी अपनी मर्जी की कंपनी का कार्ड लगा पाएंगे। 

नई व्यवस्था लाकर रहेंगे: शर्मा 
एक रिपोर्ट के अनुसार, टीवी देखने वालों को ये आजादी होगी कि वह अपने केबल ऑपरेटरों और डीटीएच कंपनी को बदल सकें। इस व्यवस्था के तहत सेट टॉप बॉक्स में भी अपनी मर्जी की कंपनी का कार्ड लगाया जा सकेगा। अपने मौजूदा ऑपरेटरों से जो लाखों लोग परेशान हैं, वह अपनी मर्जी का ऑपरेटर चुन सकेंगे। ट्राई के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने कहा, 'मैं इस पर काम कर रहा हूं। यह होगा।' उन्होंने कहा, 'निश्चिंत रहिए। हम इंटर-ऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स की व्यवस्था करके रहेंगे।' 

ऑपरेटर्स का तीखा विरोध 
डीटीएच ऑपरेटर्स और केबल सर्विस देने वाले ट्राई के इस कदम का तीखा विरोध कर रहे हैं। इस वजह से ट्राई को नई व्यवस्था लागू करने में मुश्किल हो रही है। कॉन्टेंट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां अक्सर दलील दिया करती हैं कि ऑपरेटर बदलने की सुविधा दे पाना मुश्किल है क्योंकि हरेक ऑपरेटर के सेट-टॉप बॉक्स एनक्रिप्टेड होते हैं और इसमें छेड़छाड़ करने से एक-दूसरे में सेंधमारी की आशंका पैदा होगी। 

ऐसे होगी मुश्किल आसान
ट्राई के चेयरमैन का कहना है कि इसका समाधान तभी होगा जब सेट टॉप बॉक्स को पहले से ही किसी खास कंपनी का सॉफ्टवेयर लोड करके बेचने की बजाय, जिसमें बॉक्स को खरीदने के बाद सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की सुविधा हो बेचा जाए। उन्होंने इसका उदाहरण देते हुए बताया कि इसका मतलब ये होगा कि आप किसी मार्केट से जो सेट टॉप बॉक्स खरीदेंगे वह किसी खास कंपनी का नहीं होगा। उसे खरीदने के बाद ग्राहक जिस भी कंपनी की सेवा लेना चाहेंगे, उसका सॉफ्टवेयर बॉक्स में डाउनलोड हो जाएगा। समाधान निकालने के लिए ट्राई सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ बाहरी सलाहकारों के साथ भी काम कर रहा है। इससे पहल ग्राहकों की सुविधा के लिए ट्राई एक वेब एप्लीकेशन भी लांच कर चुका है।

16 करोड़ सब्सक्राइबर्स को मिलेगी मुक्ति 
अभी देश में 16 करोड़ पे-टीवी सब्सक्राइबर्स हैं और ज्यादातर सेट-टॉप बॉक्स कंपनी से बंधे हैं। चूंकि, अभी दूसरी कंपनी की सेवा लेने के लिए दोबारा नया डीटीएच खरीदना होगा, इसलिए खराब सर्विस के बावजूद मौजूदा कंपनी में ही बने रहना उनकी मजबूरी है लेकिन, एक बार पोर्टेबिलिटी की सुविधा आ गई तो सेट-टॉप बॉक्स मोबाइल डिवाइस जैसा हो जाएगा जिसमें जिस कंपनी की चाहें, उसमें सिम कार्ड की तरह सेट-टॉप बॉक्स कार्ड बदल सकते हैं। 

jyoti choudhary

Advertising