अब बिना आधार कार्ड नहीं बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार कर रही है तैयारी

Friday, Sep 15, 2017 - 02:30 PM (IST)

नई दिल्लीः एक ही नाम से कई ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या पर रोक लगाने के लिए सरकार अहम कदम उठाने जा रही है। मोबाइल और पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को जरुरी बनाने के बाद सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे जोड़ने की तैयारी कर रही है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने आज कहा कि वह ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से लिंक करने पर विचार कर रहे हैं। इस संबंध में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात हो चुकी है।

शराबियों पर कसेंगे शिकंजा
रवि शंकर ने कहा कि अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाता है, तो इससे डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या पर लगाम कसने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आधार डिजिटल आइडेंटिटी है। इससे पहले मई में भी रविशंकर ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य डुप्लीकेट लाइसेंस लेने वाले ऐसे ड्राइवर्स पर शिकंजा कसना है, जो शराब पीकर गाड़ियां चलाते हैं और इसके चलते दुर्घटनाएं होती हैं और लोगों के हताहत होने के मामले सामने आते हैं।

PAN, मोबाइल नंबर के लिए जरुरी है आधार कार्ड
केंद्र सरकार ने इससे पहले पैन कार्ड और मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी कर दिया है। अगर आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपको आई.टी.आर. फाइल करने में दिक्कत हो सकती है। अगले साल फरवरी से पहले अगर आपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है।

Advertising