अब रेल टिकट के रिफंड की तुरंत मिलेगी जानकारी, मंत्रालय ने लांच की वेबसाइट

Friday, May 18, 2018 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्लीः रेल यात्री अब रद्द कराए गए अपने टिकटों के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक वेबसाइट पर ‘लॉग इन’ करना होगा, जिसे रेल मंत्रालय ने हाल ही में शुरू किया है। रिफंड की स्थिति को दिखाने के लिए वेबसाइट refund.indianrail.gov.in को यात्रियों के सिर्फ पीएनआर (यात्री नाम रिकार्ड) नंबर की जरूरत होगी।

रिफंड में नहीं होगी देरी
रेलवे बोर्ड के निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि इस सुविधा का उद्देश्य प्रणाली में पारर्दिशता लाना है और रिफंड का इंतजार करने वालों के लिए यह काफी मददगार होगा। यह वेबसाइट काउंटर से खरीदे गए टिकटों और ऑनलाइन टिकटों के लिए रिफंड की स्थिति को दिखाएगी। वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने बनाया है। यह प्रणाली खासतौर पर उन यात्रियों की मदद करेगी, जिन्हें टिकट काउंटरों पर ‘टिकट जमा पावती’ (टीडीआर) के जरिए दावा जमा करने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि वे अपने टिकट की रिफंड की स्थिति को नहीं जान पाते हैं।

7 दिनों में मिलता था रिफंड 
अभी तक आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए अपना टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके रद्द टिकटों पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में ईमेल और मैसेज भेजे जाते थे। रेलवे टिकट सभी टिकट काउंटरों, आईआरसीटीसी वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है। गौरतलब है कि टीडीआर की स्थिति में ऑनलाइन टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में पहुंचती है। जबकि काउंटर पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है।   

Supreet Kaur

Advertising