अब इस नई एेप से भरिए टैक्स-बनवाएं PAN कार्ड

Tuesday, Jul 11, 2017 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स की मदद के लिए एक एेेेप लांच की है। इस एेप के जरिए आप टैक्‍स भर सकते हैं और पैन कार्ड के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। टैक्सपेयर्स बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे इस ऐप के जरिए कई काम कर सकते हैं। इस एप से आप टी.डी.एस. ट्रैक करने समेत आधार कार्ड को भी पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

नई एेप आयकर सेतु
आयकर सेतु नामक इस मोबाइल ऐप को टैक्सपेयर्स और आयकर दाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है। यह एेप एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने ‘आयकर सेतु’ एेप को लांच किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सी.बी.डी.टी.) द्वारा करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए की गई कई पहलों में यह एक है।

ऐसे करें डाउनलोड
सी.बी.डी.टी. की तरफ से जारी यह पहला मोबाइल एेप है। इसे डाउनलोड करने के लिए 7306525252 पर मिस्‍ड कॉल देनी होगी। आने वाले महीनों में सी.बी.डी.टी. एेप के जरिए ही टैक्‍स फाइलिंग करने के ऑप्‍शन को भी एक्टिवेट करेगी। इस एेप के साथ यूजर्स को कई फीचर मिलते हैं। इसमें टैक्‍स टूल्‍स, लाइव चैट फैसिलिटी, डायनेमिक अपडेट्स और अलग-अलग टैक्‍स फाइलिंग से जुड़े लिंक्‍स भी यहां पर आपको मिल जाएंगे।

मिलते रहेंगे नए अपडेट्स
टैक्‍सपेयर्स को इस एेप के जरिए समय-समय पर नए अपडेट्स भी मिलते रहेंगे। इसमें उन्‍हें टैक्‍स डेट याद दिलाने, टैक्‍स फॉर्म्‍स और आई.टी.डी. के साथ रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी भेजे जाएंगे। जो टैक्‍सपेयर्स इन एस.एम.एस. अलर्ट को रिसीव करना चाहते हैं, उन्‍हें आयकर सेतु के साथ खुद के मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करना होगा।

Advertising