भारत में Harley-Davidson की बाइक्स अब हीरो मोटोकॉर्प बेचेगी, सर्विसिंग के साथ एसेसरीज भी बनाएगी

2020-10-27T19:20:29.987

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प और अमेरिका की बाइक कंपनी हार्ले-डेविडसन ने भारतीय बाजार के लिए गठजोड़ की घोषणा की है। अभी कुछ दिन पहले ही प्रीमियम बाइक बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत से अपना कारोबार समटने की बात कही थी, क्योंकि ऑटोमोबाइल सेक्टर की ग्रोथ बहुत धीमी रही और कंपनी को उतना मुनाफा नहीं हुआ, जितना उसने सोचा था।

PunjabKesari
हीरो मोटोकॉर्प हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिलों की बिक्री करेगी
दोनों कंपनियों ने मंगलवार को संयुक्त बयान में कहा कि वितरण करार के तहत हीरो मोटोकॉर्प हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिलों की बिक्री करेगी। इसके अलावा वह ब्रांड-विशिष्ट हार्ले-डेविडसन के डीलरों के नेटवर्क तथा हीरो के मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के जरिये कलपुर्जों और एक्सेसरीज और अन्य सामान तथा उपकरणों और परिधानों की बिक्री भी करेगी।

PunjabKesari
लाइसेंसिंग करार के तहत हीरो मोटोकॉर्प करेगी यह काम
बयान में कहा गया है कि लाइसेंसिंग करार के तहत हीरो मोटोकॉर्प हार्ले-डेविडसन ब्रांड नाम से प्रीमियम मोटरसाइकिलों का विकास और बिक्री करेगी। यह हार्ले-डेविडसन की कारोबार में बदलाव की रणनीति के अनुरूप है। बयान में कहा गया है कि यह व्यवस्था दोनों कंपनियों तथा भारत में यात्रियों की दृष्टि से लाभदायक है। इससे हार्ले-डेविडसन का चर्चित ब्रांड और हीरो मोटोकॉर्प का मजबूत वितरण नेटवर्क और ग्राहक सेवा साथ आएंगे।

PunjabKesari
डिमांड में कमी
इस साल सितंबर में हार्ले-डेविडसन ने भारत में अपने बिक्री और विनिर्माण परिचालन को बंद करने की घोषणा की थी। क्योंकि भारत में इसकी डिमांड लगातार घट रही थी। करीब एक दशक पहले कंपनी ने भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री शुरू की थी। वित्त वर्ष 2019 कंपनी की सेल्स करी 22 प्रतिशत गिर गई थी। कंपनी इस साल सिर्फ 2,676 यूनिट्स ही बेच सकीं।पिछले वित्त वर्ष में 3,413 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। भारत में बिकने वाली 65 प्रतिशत बाइक्स 750CC से कम कैपिसिटी वाली हैं।

PunjabKesari

 

 


Author

rajesh kumar

Related News