अब बिना पैसे दिए लें रेल टिकट, IRCTC आपके लिए लाया ये सर्विस

Saturday, Jun 24, 2017 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्लीः अब रेल यात्री यात्रा करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने इस सर्विस को शुरू किया है। जानकारी के अनुसार आई.आर.सी.टी.सी. ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लांच की है। इस स्कीम में यात्रा की तारीख से पांच दिन पहले टिकट बुक करवानी होगी। यात्रियों को टिकट का पेमेंट देने के लिए 14 दिनों का वक्त मिलेगा। हालांकि यात्रियों को टिकट की कुल लागत का 3.5 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना होगा। कंपनी ने इस सर्विस को 15 दिन पहले शुरू किया था और अभी तक इस सेवा का 50 लोग इस्तेमाल भी कर चुके हैं।

नहीं दिया पैसा तो लगेगा जुर्माना
कंपनी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति 14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं देगा तो उस पर फाइन लगा दिया और तब तक उसे आगे टिकट बुक करने नहीं दिया जाएगा जब तक वो बकाए पैसे को जमा नहीं कर देता। बार-बार इस तरह का डिफॉल्ट करने वाले लोगों को अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा।

ऐसे होगा लोगों का टिकट बुक
आई.आर.सी.टी.सी. लोगों की क्रेडिट हिस्टरी, सीबिल स्कोर, टिकट बुक कराने का इतिहास, लॉगिन करने की हिस्टरी और ऑनलाइन बुकिंग करने के पैटर्न से क्रेडिट लिमिट तय करेगा।

इससे पहले शुरू की थी कैशबैक सर्विस
आई.आर.सी.टीसी भी अब ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कैशबैक देगा। इसके लिए आई.आर.सी.टी.सी. ने एमवीजा पेमेंट सर्विस को अपनाया है। कैशबैक लेने के लिए एम.वीजा के जरिए टिकट का पेमेंट करना होगा। यात्रियों को इसके लिए मोबाइल में एम.वीजा ऐप डाउनलोड करना होगा और उसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक कराना होगा। 

Advertising