खाने की क्वालिटी को सुधारेगा रेलवे, अब ट्रेन में मिलेगा प्लेन जैसा खाना

Saturday, May 12, 2018 - 03:05 PM (IST)

नई  दिल्लीः ट्रेन में यात्रियों को ज्यादातर खाने-पीने की समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन अब इससे निजात मिलने वाली है। जून से यात्रियों को एयरलाइंसज जैसा खाना मिलेगा और अन्य सर्विस मिलेगी। 

जिन ट्रेनों में पैंट्री कार लगी हैं, उनकी हालत में भी रेलवे सुधार करेगा। इसके लिए पैंट्री कार में खाना बनाने के लिए अलग से भंडारण की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ ही बर्तन धोने के लिए जगह बनाने पर विचार चल रहा है। 

कैमरे से रखी जाएगी खाने पर नजर
ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने पर हाई डेफिनेशन कैमरे से नजर रखी जाएगी। सफाई सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेगा। इस तकनीक से ट्रेनों में खाना परोसने वाली भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) सफाई का ध्यान रखने के अलावा खाना बनाने की तकनीक में भी बदलाव करेगा।  



टॉयलेट के पास नहीं रखा जाएगा खाने-पीने का सामान
अभी तक कई ट्रेनों में खाने-पीने का सामान टॉयलेट्स के पास रखा जाता है, जिसके बाद इसकी सप्लाई यात्रियों को की जाती है। ऐसे में खाने का सामान दूषित होने के चांस काफी बढ़ जाता है और यात्री बीमार भी पड़ सकते हैं। 

ऐसे पैक होगा तैयार खाना
खाना पैक करने के लिए भी बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। आई.आर.सी.टी.सी. ने अपने सभी 16 बेस किचन में हाई डेफिनेशन कैमरा लगाया है। यह कैमरे बड़ी-बड़ी स्क्रीन से जुड़ी हुई है। यह सिस्टम इतना बारीक है कि खाने के सामान को दूषित करने वाले चूहों और कॉकरोच को भी ट्रैक करने में सक्षम है।



इतना ही नहीं अगर खाना बनाने वाले के हाथ में गंदगी है तो इसे भी आसानी से कैमरे में कैद कर लेगा। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सहारे खाने पीने के सामान में होने वाली किसी भी गड़बड़ी की जानकारी सीधे आई.आर.सी.टी.सी. के प्रबंध निदेशक को मिल जाएगी।

jyoti choudhary

Advertising