अब भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट में तहलका मचाने की तैयारी में हैं ऊबर के पूर्व सीईओ ट्रैविस कलैनिक

Monday, Nov 11, 2019 - 03:26 PM (IST)

बेंगलुरुः ऐप बेस्ड कैब सर्विस देने वाली अमेरिकी कंपनी ऊबर के सह-संस्थापक ट्रैविस कलैनिक अब भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट का हुलिया बदलने की तैयारी में हैं। वह अपनी नई कंपनी सिटी स्टोरेज सिस्टम्स की भारतीय टीम तैयार करने में तेजी से जुट गए हैं। यह कंपनी क्लाउड किचन के नाम से सिर्फ ऑनलाइन फूड ऑर्डर सप्लाइ के लिए ही किचन का नेटवर्क पूरे देश में खड़ा करेगी यानी क्लाउड किचन में किसी को खाना नहीं परोसा जाएगा। वहां से सिर्फ डिलिवरी होगी।

मुंबई में कंपनी का कामकाज जल्द शुरू होने वाला है। इसके लिए देश की आर्थिक राजधानी में डील कर रहे रेस्ट्रॉन्ट चेन्स और रियल एस्टेट डिवेलपरों से बातचीत हो रही है। साथ ही, स्विगी, ऊबरईट्स और जोमैटो जैसी फूड डिलिवरी कंपनियों के साथ भी बिजनस मॉडल का खाका खींचा जा रहा है।

कंपनी मुंबई के अलावा भारत के दूसरे महानगरों एवं शहरों में भी अपनी टीम तैयार करने की प्रक्रिया में है। भारत में कंपनी की गतिविधियों से वाकिफ एक सूत्र ने बताया, 'मुंबई से शुरुआत होगी और फिर बेंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद का रुख किया जाएगा।' उसने कहा, 'किचन के लिए जगह लेने का काम हो रहा है।'

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि क्लाउड किचन को सऊदी अरब के सॉवरन वेल्थ फंड से 40 करोड़ डॉलर की फंडिंग मिली है। इसके साथ ही कलैनिक के स्टार्टअप का मार्केट वैल्यू 5 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी भारत के साथ-साथ मिडल ईस्ट की तरफ भी देख रही है।


 

jyoti choudhary

Advertising