नए साल में बदले नियम, अब फिंगर के साथ खुलेगा कनाडा का दरवाजा!

Tuesday, Jan 01, 2019 - 05:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्क (अनिल सलवान): नए साल के आने के सथ ही कनाडा के वीजा नियम भी बदल गए हैं। इन नियमों का आपका जिंदगी में अहम प्रभाव पड़ेगा। अब फिंगर प्रिंट दिए बिना कनाडा का दरवाजा नहीं खुलेगा। इस का प्रभाव कनाडा घूमने की योजना बना रहे टूरिज्म, विद्यार्थियों और वर्क पर्मिट पर जाने वाले लोगों पर होगा। नया नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो गया है। 

अगर आप कनाडा जाने की योजना बना रहे हैं तो अब आपको वीजा अप्लाई करते समय बायोमेट्रिक जानकारी देनी होगी। इसमें आपके फिंगर प्रिंट्स और फोटो ली जाएगी। यह सब के लिए जरूरी होगा चाहे कोई विजिटर वीजा, स्टडी या वर्क पर्मिट या फिर कनाडा में पके होने के लिए ही क्यों न अप्लाई कर रहा हो। बायोमेट्रिक जानकारी 10 सालों में एक बार देनी जरूरी होगी।

इस से पहले यह नियम यूरोप, मिडल ईस्ट और अफ्रीका से अप्लाई करन वाले लोगों के लिए 31 जुलाई 2018 से लागू था। अब इस दायरे में एशिया, एशिया-प्रशांत और अमरीका को भी शामिल किया जा रहा है। कनाडा के इमीग्रेशन विभाग का कहना है कि बायोमेट्रिक होने के साथ इमीग्रेशन और सीमा सेवाओं के आधिकारियों के लिए उन लोगों को रोकना आसान हो जाएगा जो कैनेडियन लोगों की सुरक्षा और कनाडा की सिक्योरिटी के लिए खतरा हैं। 

स्पष्ट है कि आवेदकों को अपने बायोमेट्रिक जमा करवाने के लिए निजी तौर पर वीजा सैंटर में मौजूद होना पड़ेगा और जो थोड़े समय के लिए कनाडा में पढ़ाई करने या काम करने के लिए जा रहे हैं उन को हर 10 सालों में एक बार बायोमेट्रिक्स देने की ज़रूरत होगी। हालांकि बायोमेट्रिक्स में 14 साल से कम और 79 साल से ज्यादा उम्र वालों को छूट होगी।

jyoti choudhary

Advertising