जॉनसन के बाद अब इन 2 कंपनियों पर नजर, 200 से अधिक इकट्ठा किए सैंपल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्लीः जॉनसन ऐंड जॉनसन के टैल्कम पाउडर में कथित तौर पर कैंसर कारक तत्व पाए जाने के बाद इन्फंट केयर प्रॉडक्ट बनाने वाली अन्य कंपनियां नियामकीय जांच के दायरे में हैं, जिनमें हिमालया और चिक्को भी शामिल हैं। औषधि नियामक ने नियमों के पालन और सुरक्षा की जांच के लिए विभिन्न कंपनियों के टैल्कम पाउडर, साबुन और अन्य बेबी प्रॉडक्ट्स के 200 से अधिक नमूने इकट्ठा हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। 

एक अधिकारी ने बताया कि जांच का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बाजार में मौजूद सभी टैल्कम पाउडर सुरक्षित हों और उनमें ऐस्बेस्टस की मात्रा नहीं हो। 

देश की सर्वोच्च औषधि नियामक सेंट्रल ड्रग्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने टैल्कम पाउडर के 150 नमूने और इन्फंट केयर प्रॉडक्ट्स के 50 अन्य नमूनों को इकट्ठा किया है, जिनमें साबुन, शैंपू, क्रीम तथा लोशन शामिल हैं। इनके अलावा, नियामक ने इन उत्पादों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले 19 नमूनों को इकट्ठा किया है, जिनमें टैल्क भी शामिल है। सभी नमूनों को कॉस्मेटिक्स की जांच में विशेषज्ञ सेंट्रल टेस्टिंग लेबोरेट्री के पास भेज दिया गया है। 

अधिकारी ने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि केवल जॉनसन ऐंड जॉनसन ही नहीं, बल्कि भारतीय बाजार में मौजूद तमाम बेबी प्रॉडक्ट्स सुरक्षित और अस्बेस्टॉस फ्री हों। इसलिए साइट इंस्पेक्शन के दौरान जॉनसन ऐंड जॉनसन की फैक्ट्री से नमूने इकट्ठा करने के बाद हमने बेबी केयर प्रॉडक्ट्स के अन्य ब्रांडों के नमूने लेने का भी फैसला किया।' उन्होंने कहा कि जांच की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर आने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News