नोटबंदी: बैंकों में जमा हुए 4 लाख करोड़ रुपयों पर नजर, I-T डिपार्टमेंट जारी करेगा नोटिस

Friday, Dec 30, 2016 - 10:54 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद से अब तक बैंकों में जमा हुई रकम में करीब 4 लाख करोड़ रुपए संदिग्ध हो सकते हैं। आयकर विभाग के मुताबिक यह अघोषित आय जिन खातों में जमा हुई है, उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। उन लोगों के खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा, जो आय के स्रोत का खुलासा नहीं करेंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास मौजूद 17 दिसंबर तक के डेटा के मुताबिक 1.14 लाख खातों में यह 4 लाख करोड़ रुपए जमा हुए हैं। आयकर अधिकारियों का अनुमान है कि इस राशि में बड़ा हिस्सा उन लोगों का हो सकता है, जो कर चोरी में शामिल रहे हैं।

आयकर विभाग की ओर से इस रकम की वास्तविकता जानने और टैक्स रिटर्न से मिलान करने की कोशिशें जारी हैं। अधिकारियों का कहना है कि नियमों के मुताबिक टैक्स जमा करने वाले लोग बड़े पैमाने पर कैश नहीं रख सकते। अब तक विभाग की ओर से बैंक खातों में बड़ी राशि जमा कराने वाले करीब 5,000 लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'कुछ लोग सोच रहे हैं कि सरकार कुछ नहीं करेगी और नोट जमा करा रहे हैं। हम साप्ताहिक आधार पर डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं और अघोषित आय रखने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निश्चित तौर पर हम चाहते हैं कि लोग आगे आएं और खुद अपना टैक्स चुकाएं।'

आयकर विभाग के अफसर ने कहा कि सरकार का मानना है कि इस साल वह बड़ी मात्रा में राजस्व जुटा सकेगी। सरकार ने एक बार फिर से अघोषित आय वाले लोगों को 50 फीसदी टैक्स चुकाकर कैश जमा कराने का एक बार फिर से ऑफर देकर साफ कर दिया है कि उसकी ऐसे लोगों पर पैनी नजर है, जिनके पास बड़ी मात्रा में कैश है। 31 मार्च तक इस स्कीम के तहत अपनी अघोषित आय का खुलासा न करने वाले लोगों को बाद में 90 फीसदी तक का टैक्स चुकाना पड़ सकता है।

60 लाख लोगों ने जमा कराए 7 लाख करोड़
सूत्रों के मुताबिक करीब 60 लाख व्यक्तियों और संस्थाओं ने बैंकों में 7 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट जमा कराए हैं। हालांकि सरकार का मानना है कि इनमें से कुछ हिस्सा 'सांस्थानिक स्रोतों' से आया हुआ हो सकता है, जिसके बारे में ब्यौरा दिया जा सकता है। इसके अलावा आयकर विभाग के अधिकारी 30 से 40 हजार जनधन खातों और करीब दो साल से निष्क्रिय पड़े बैंक खातों की भी जांच कर रही है।

Advertising