चीनी की कोई कमी नहीं, नहीं बढऩे देंगे दाम: पासवान

Thursday, Sep 21, 2017 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश में चीनी की कोई कमी नहीं है और सरकार सुनिश्चित करेगी कि त्यौहारों के दौरान खुदरा बाजार में चीनी के दाम नहीं बढें। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में चीनी की खुदरा कीमत 43 रुपए प्रति किलो है जो कि पिछले साल इसी अवधि के 40 रुपए किलो के मुकाबले मामूली अधिक है। एक समारोह के मौके पर पासवान ने संवाददाताओं से कहा कि चीनी के प्रमुख उत्पादक राज्यों उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चीनी की कोई कमी नहीं है। त्यौहारी सत्र के दौरान हम कीमतों को बढऩे नहीं देंगे।

हम सुनिश्चित करेंगे कि चीनी के दाम स्थिर रहें। देश में चीनी आर्पूति की कोई दिक्कत नहीं है। सरकार ने त्यौहारी मौसम के दौरान चीनी की घरेलू आर्पूति  को बढ़ाने के लिए 25 प्रतिशत की रियायती दर पर 3 लाख टन कच्ची चीनी का आयात करने की दक्षिण की चीनी मिलों को अनुमति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि देश में 2.77 करोड़ टन चीनी का स्टॉक है। इसमें वर्ष 2016-17 का 2.02 करोड़ टन का उत्पादन और 5 लाख टन का आयात तथा पिछले साल का 70 लाख टन का बचा हुआ स्टॉक शामिल है।

इससे पूर्व भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एन.सी.सी.एफ.) की वाॢषक आम बैठक को संबोधित करते हुए पासवान ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 में सहकारी संघ ने 3.15 करोड़ रुपए का मुनाफा अर्जित किया है जबकि इससे पूर्व वित्त वर्ष में उसे 7.02 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ था। उन्होंने एन.सी.सी.एफ. जैसी सहकारी संस्थाओं को सुदृढ़ किए जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। 

Advertising