पैट्रोल, डीजल पर सबसिडी की शुरूआत नहीं: सरकार

Monday, Jan 16, 2017 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने पैट्रोल, डीजल पर पहले की तरह फिर से सबसिडी देने की संभावना से इनकार किया है। हालांकि, सरकार का कहना है कि यदि इन वाहन ईंधनों के दाम काफी बढ़ जाते हैं और उपभोक्ताओं की जेब पर भारी पडऩे लगते हैं तो उत्पाद शुल्क में कटौती की जा सकती है।   

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढऩे के बाद दिसंबर के बाद से अब तक पैट्रोल के दाम में 5.21 रुपए और डीजल के दाम में 4.45 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है। पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज कहा, ‘‘पैट्रोल, डीजल में सबसिडी की शुरूआत फिर से नहीं होगी।’’ उन्होंने कहा पैट्रोल के दाम जून 2010 में नियंत्रण मुक्त कर दिए गए। इसी प्रकार डीजल के दाम भी अक्तूबर 2014 में नियंत्रण मुक्त कर दिए गए। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पैट्रोलियम पदार्थों के दाम बढऩे के बाद दिसंबर से पैट्रोल के दाम में कल रात चौथी बार वृद्धि की गई जबकि डीजल के दाम में तीसरी वृद्धि हुई है। पैट्रोल का दाम कल आधी रात से 0.42 पैसे और डीजल का दाम 1.03 रुपए लीटर बढ़ गया।   इस वृद्धि के बाद दिल्ली में अब पैट्रोल का दाम 71.14 रुपए लीटर हो गया जबकि डीजल का दाम 59.02 रुपए पर पहुंच गया।   

प्रधान ने कहा, ‘‘ईंधन मूल्यों में फिर से सबसिडी व्यवस्था नहीं होगी। सबसिडी गरीबों के खिलाफ हैं। सबसिडी केवल जरूरतमंद को दी जानी चाहिए उन लोगों को नहीं जो इसे वहन कर सकते हैं।’’ उनका मानना है कि ऑटो ईंधन का इस्तेमाल ज्यादातर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो कि इसे वहन कर सकते हैं।  
 

Advertising