निर्यात पर नोटबंदी का कोई नकारात्मक असर नहींः निर्मला

Monday, Mar 27, 2017 - 02:20 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने आज साफ किया कि देश के निर्यात पर नोटबंदी का कोई असर नहीं पड़ा है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े के एक सवाल का जवाब देते हुए यह कहा। श्री खडग़े ने जानना चाहा था कि दिनों दिन गिर रहे निर्यात पर क्या नोटबंदी का भी कोई असर पड़ा है। इस पर श्रीमती सीतारमण ने कहा कि निर्यात पर नोटबंदी का कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ा है। निर्यात के 13-14 महीनों के आंकड़ों से पता चलता है कि छोटे एवं मझोले उद्यमों के निर्यात पर नोटबंदी के दौरान कोई बड़ी गिरावट देखने में नहीं आई है।

हालांकि उन्होंने वस्तुओं निर्यात में गिरावट की बात स्वीकार की और कहा कि वैश्विक मंदी के कारण मांग में कमी आने से निर्यात में गिरावट है और यह स्थिति चीन समेत अनेक देशों में भी है। लेकिन सेवा निर्यात के माध्यम से देश का व्यापार संतुलन पूरी तरह से कायम है।

दालों के निर्यात से जुड़ा एक पूरक सवाल पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि देश में किसानों को दालों का उत्पादन बढ़ाने के लिए बोनस एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य की ऊंची दर आदि कई प्रकार से प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं जिससे उत्पादन बढ़े और आयात कम हो। हालांकि फिर भी दालों का आयात इसलिए किया जा रहा है ताकि देश में बफर स्टॉक बना रहे जिससे दालों की कमी होने से बाकाार में आपूर्ति बरकरार रहे और दाम नियंत्रित रहें। 

Advertising