मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार जरूरी नही

Saturday, Aug 05, 2017 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्लीः अब मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार कार्ड जरूरी नही । केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी बायोमेट्रिक पहचान संख्या (आधार) के लिए नामांकन कराने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब 30 सितंबर तक उनको बिना आधार के गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे पहले सरकार ने कहा था कि 31 मई तक ही आधार के बिना फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को फ्री में एलपीजी कनेक्शन देती है। सरकार का दावा है कि अब तक 2.6 करोड़ फ्री कनेक्शन जारी कर दिए गए हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने शुक्रवार को समय सीमा बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी किया है। केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त में घरेलू गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया था। इसके बाद इस साल मार्च में इसे बीपीएल परिवारों की महिलाओं के लिए निशुल्क गैस कनेक्शन से भी जोड़ दिया था। केंद्र ने पिछले साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद अगले तीन साल में पांच करोड़ महिलाओं को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है ।

इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवनयापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन मिलता है। इसके लिए आवेदन करते समय पहचान पत्र के साथ लाभार्थी को अपना आधार नंबर या उसके लिए नामांकन की रसीद दिखानी पड़ती है । आंकड़ों के मुताबिक अब तक 2.6 करोड़ महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है ।

Advertising