Good News: 1 फरवरी से ATM से कैश निकालने पर लगी रोक खत्म

Monday, Jan 30, 2017 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्लीः 1 फरवरी के बाद से कैश की किल्लत को खत्म करने के लिए सरकार ने पैसे निकाले की लिमिट को खत्म करने का ऐलान किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने 1 फरवरी से ए.टी.एम. से पैसे निकालने की लिमिट हटा दी है। इसके अलावा करंट अकाऊंट और ओवरड्रॉफ्ट अकाऊंट से पैसे निकालने की लिमिट आज से ही पूरी तरह से हटा ली गई है। आर.बी.आई. ने कहा है कि सेविंग अकाऊंट से विद्ड्रॉल पर अभी पहले की तरह पाबंदी लगी रहेगी।

सेंट्रल बैंक ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि ए.टी.एम. और करंट अकाऊंट्स से विद्ड्रॉल की लिमिट्स की समीक्षा के बाद यह फैसला किया गया है। बता दें कि आर.बी.आई. ने हाल ही में ए.टी.एम. से एक दिन में कैश विद्ड्रॉल की लिमिट 4500 रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी थी लेकिन एक सप्ताह में 24 हजार रुपए ही निकाल सकते थे। वहीं करंट अकाऊंट पर एक हफ्ते में 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए विद्ड्रॉल लिमिट किया गया था।

नोटबंदी के बाद तीसरी बार बढ़ाई लिमिट
- इससे पहले 1 जनवरी 2017 को ए.टी.एम. से कैश विद्ड्रॉल की लिमिट रोजाना 2,500 रुपए से बढ़ाकर 4,500 रुपए कर दी गई थी। हालांकि, तब 24 हजार रुपए की वीकली लिमिट को बरकरार रखा गया था। 
- 16 जनवरी को आर.बी.आई. ने ए.टी.एम. से कैश विद्ड्रॉल की लिमिट 4500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी। तब भी 24 हजार रुपए की वीकली लिमिट 
को बरकरार रखा गया था। 
- 30 जनवरी को आर.बी.आई. ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि 1 फरवरी से ए.टी.एम. से कैश निकालने पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।
- वहीं 30 जनवरी से ही करंट अकाऊंट से कैश विद्ड्रॉल की लिमिट खत्म कर दी गई है। 

Advertising