नितिन गडकरी का बड़ा बयान, बंद नहीं होंगी पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां

Thursday, Sep 05, 2019 - 12:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में छाई आर्थिक मंदी के बीच केंद्र सरकार ने ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत दी है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल गाड़ियां बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सरकार का पेट्रोल-डीजल के वाहनों को बंद करने का कोई इरादा नहीं है।

वायु प्रदूषण को कम करने पर दिया जोर
गुरुवार को दिल्ली में आयोजित वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम की सालाना बैठक में गडकरी ने ऑटो निर्माता कंपनियों से कहा कि आज वायु प्रदूषण बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसको लेकर कई लोग पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों को बंद करने का सुझाव दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का ऐसा कोई इरादा नहीं है। हालांकि, केंद्रीय मंत्री ने ऑटो निर्माता कंपनियों से वायु प्रदूषण को कम करने वाली तकनीक विकसित करने पर जोर दिया।

बढ़े हुए चालान पर नितिन गडकरी का बयान
नए मोटर व्हीकल एक्ट में यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की राशि में 10 गुना तक की बढ़ोतरी होने के बाद बड़े-बड़े चालान कटने की खबरों के बीच मंत्री ने कहा है कि रुपए के मुकाबले लोगों को जान कीमती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी कीमत पर लोगों को शराब पीकर वाहन चलाते हुए लोगों की जान से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा है कि हमें कानून का सम्मान करना चाहिए और कानून का डर भी बना रहना चाहिए। इसी को लेकर  गडकरी ने कहा कि अगर ट्रैफिक नियमों का पालन न करने से कोई एक्सिडेंट होता है तो फिर उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

68 हाईवे परियोजनाओं की घोषणा 
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन मंत्रालय अगले तीन महीनों में हाईवे की 68 परियोजनाओं की घोषणा करने वाला है। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं के निर्माण पर करीब 5 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। इससे लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्हहोंने कहा कि इन हाईवे के निर्माण के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है और इन हाईवे के बनने से वाहनों की मांग बढ़ेगी और ऑटो सेक्टर को भी फायदा होगा।

Supreet Kaur

Advertising