रिपोर्ट में दावा, देश से फरार नीरव मोदी ब्रिटेन में मांग रहा राजनीतिक शरण

Monday, Jun 11, 2018 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक में करोड़ों का महाघोटाला करने वाला आरोपी हीरा व्यापारी नीरव मोदी ब्रिटेन पहुंच चुका है और वहां राजनीतिक शरण लेना चाहता है। ब्रिटेन की एक नामी अखबार की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है नीरव मोदी ने ब्रिटेन में राजनीतिक शरण की मांग की है।


नीरव मोदी ने लगाया यह आरोप
रिपोर्ट के अनुसार नीरव मोदी ने यह कहते हुए ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांगी है कि उनका राजनीतिक उत्पीड़न किया जा रहा है। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से रिपेार्ट में कहा गया, ‘‘हमेशा ऐसे जटिल मामले होते हैं जो भारत के साथ हमारे संबंध में थोड़ा तनाव और मसाला जोड़ देते हैं। लेकिन दोनों पक्षों की ओर से हमेशा उत्साह बढ़ाने वाली बात यह है कि हमारे पास कानूनी प्रक्रिया है जिसका पालन होना चाहिए।’’ भारतीय सरकार पर नीरव के अलावा एक अन्य कारोबारी विजय माल्या को भी वापस लाने का दबाव है जो कि लंदन में है। इसके अलावा ललित मोदी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसने के बाद देश छोड़कर ब्रिटेन चला गया था।


जांच एजेंसियां कर रही तलाश
बता दें कि फरवरी में पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद से ही नीरव मोदी फरार है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके अंकल मेहुल चौकसी ने बैंक के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी की है। भारतीय जांच एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं। ईडी देश भर में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ठिकानों पर 251 छापे मार चुका है। इसमें करीब 7,638 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी अटैच की गई। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस के साथ गैरजमानती वारंट भी जारी हो चुके हैं। दोनों के पासपाेर्ट रद्द कर दिए गए हैं।

Supreet Kaur

Advertising