PNB scam: भगोड़े नीरव मोदी को मॉब लिंचिंग का खतरा, भारत लौटने से किया इनकार

Saturday, Dec 01, 2018 - 10:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,500 करोड़ रुपए के घोटाला मामले में भगोड़े आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने भारत आने से इनकार कर दिया है। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ मेल द्वारा हुई बातचीत में नीरव ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए सरेंडर करने से इनकार किया है।

लोगों से मिल रही धमकियां
नीरव ने ईडी से कहा, "मिल रही धमकियों और सुरक्षा कारणों से मैं भारत नहीं लौट सकता। मैंने होलिका दहन के दौरान खुद के पुतलों को लोगों द्वारा जलाते देखा है।" उसने कहा कि उसके कर्मचारी (जिन्हें वेतन का भुगतान नहीं किया गया), मकान मालिक (जिनका किराया अभी देना बाकी है), उसके ग्राहक (जिनके गहने सीबीआई द्वारा जब्त कर लिए गए) और अन्य एजेंसियों व लोगों ने उसे धमकी दी है। नीरव ने कहा कि इतनी धमकियों के बाद मैं भारत नहीं लौट सकता।

बता दें कि ईडी ने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ 24 मई और 26 मई को आरोप पत्र दाखिल किए थे। इसके बाद दोनों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किए गए हैं। इंटरपोल ने भी दोनों आरोपियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है।

नीरव को मदद पहुंचाने वाले प्रबंधक पर केस
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के पूर्व उपप्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का एक मामला दर्ज कर चुकी है। गोकुलनाथ ने कथित तौर पर भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी व मेहुल चोकसी को 13,500 करोड़ रुपए का घोटाला करने में मदद की थी।

क्या है पीएनबी घोटाला?
पीएनबी ने 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के बारे में 14 फरवरी को जानकारी दी थी, जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने पीएनबी के एक ब्रांच से फर्जी एलओयू के जरिए विदेशों में दूसरे भारतीय बैंकों से पैसे निकाले। जांच के बाद बैंक के 1,200 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला और सामने आया था। 

यह घोटाला 2011 में ही शुरू हुआ था और इस साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में सामने आया, जिसके बाद पीएनबी अधिकारियों ने संबंधित एजेंसियों को इसकी सूचना दी थी। पीएनबी ने इस मामले में सीबीआई के समक्ष 13 फरवरी को दूसरी एफआईआर फाइल की थी। इससे पहले सीबीआई ने 28 जनवरी को पीएनबी से पहली शिकायत प्राप्त की थी और 28 जनवरी को केस दर्ज किया था।

jyoti choudhary

Advertising