PNB घोटालाः नीरव मोदी के पिता समेत परिवार के 4 लोगों को ED का समन

Saturday, May 19, 2018 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पिता और भाई सहित परिवार के कम से कम चार सदस्यों और उसके अमेरिकी व्यापार साझेदार को दो अरब डॉलर से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी से जुड़े एक धनशोधन मामले के सिलसिले में समन किया है।

ईमेल के जरिए भेजे गए समन
अधिकारियों ने बताया कि परिवार के सदस्यों से पूछताछ करने की जरूरत है क्योंकि कई वित्तीय लेनदेन और नीरव मोदी के व्यापार उनसे जुड़े हैं। अधिकारियों ने बताया कि समन नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, भाई निशाल मोदी, बहन पूर्वी मेहता, उसके पति मयंक मेहता और जौहरी के अमेरिका स्थित कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक के निदेशक मिहिर भंसाली को जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि समन धनशोधन रोकथाम कानून के तहत जारी किए गए हैं और ये ईमेल के जरिए भेजे गए हैं क्योंकि सभी पांच व्यक्ति विदेश में बसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि दीपक मोदी के बेल्जियम के एंटवर्प में होने का संदेह है, निशाल और भंसाली अमेरिका में हो सकते हैं तथा मेहता परिवार कथित रूप से हांगकांग में है।

मुम्बई में पेश होने का आदेश
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘उनके वर्तमान ठिकानों के बारे में वास्तविक जानकारी नहीं है इसलिए समन ईमे के जरिए भेजे गए हैं।’’ ईडी ने उनसे कहा है कि वे अगले कुछ दिनों में मामले के जांच अधिकारी के समक्ष मुम्बई में पेश हों।  सूत्रों ने बताया कि एजेंसी उनके पेश होने और जांच में शामिल होने को लेकर बहुत अधिक आशावान नहीं है। मिलने वाले जवाब के आधार पर आगे के कदम पर मामलों के आधार पर अलग अलग निर्णय किया जाएगा। ईडी ने इससे पहले नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी को इसी तरह से समन किया था लेकिन वे उसके समक्ष पेश नहीं हुए।      

Supreet Kaur

Advertising