सलिल के इन्फोसिस का CEO बनने पर नीलेकणी खुश, बोले- लीडरशिप के लिए सबसे सही इंसान

Sunday, Dec 03, 2017 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सलिल एस पारेख मृदु भाषी होने के साथ दृढ़ निश्चय वाले शख्स हैं। यह बात पारेख को जानने वाले कहते हैं। उनका कहना है कि पारेख की यह खासियत निश्चित रूप से देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी के शीर्ष पद को संभालने में उनकी मदद करेगी। 53 वर्षीय पारेख का चयन तीन महीने की खोज के बाद दो दर्जन से अधिक उम्मीदवारों में से किया गया है।

इंफोसिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक वह दो जनवरी 2018 को पदभार ग्रहण करेंगे। पारेख साल 2000 में कैपजेमिनी से जुड़े थे। उन्होंने समूह में नेतृत्वकर्ता के रूप में विभिन्न पदों पर काम किया। पारेख ने भारत में कैपजेमिनी के परिचालन में महत्वपूर्ण निभाई थी।   कम्प्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर होने के साथ पारेख ने कर्नेल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। इसके अलावा उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक भी किया है।

पारेख को जानने वाले उन्हें विलय और अधिग्रहण में माहिर होने के साथ कारोबार को तरक्की की ओर ले जाने वाले प्रबंधक के रूप में र्विणत करते हैं। इंफोसिस के गैर-कार्यकारी चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा कि कई कारोबारों को बनाने और कई अधिग्रहणों का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने का उनका शानदार रिकॉर्ड है। बदलाव के इस समय में कंपनी का नेतृत्व करने के लिए वह सही इंसान हैं।

Advertising